दुनिया के सबसे लोकप्रिय जन-नेता नरेन्द्र मोदी

Edited By ,Updated: 17 Sep, 2021 03:29 AM

narendra modi the world s most popular mass leader

आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय जन-नेता, दूरद्र्रष्टा और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिन है। लगभग 20 वर्ष तक, पहले गुजरात के मुख्यमंत्री और अब देश के प्रधानमंत्री के रूप में भारतीय शासन इतिहास में सबसे लंबे समय तक कार्य करने वाले...

आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय जन-नेता, दूरद्र्रष्टा और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिन है। लगभग 20 वर्ष तक, पहले गुजरात के मुख्यमंत्री और अब देश के प्रधानमंत्री के रूप में भारतीय शासन इतिहास में सबसे लंबे समय तक कार्य करने वाले निर्वाचित प्रमुख के तौर पर हमारे प्रधानमंत्री दुनिया के एकमात्र ऐसे नेता हैं जिन्होंने आम जनता से न केवल राजनीतिक रिश्ता विकसित किया अपितु एक भावनात्मक संबंध भी स्थापित किया है। इसलिए जब प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजैंसियों के सर्वे में नरेन्द्र मोदी जी दुनिया के सबसे लोकप्रिय जन-नेता चुने जाते हैं तो हम भारतवासियों को इस पर तनिक भी आश्चर्य नहीं होता। 

नरेन्द्र मोदी देश के केवल प्रधानमंत्री ही नहीं हैं, बल्कि वे जनहित में सामाजिक मुद्दों को उठाने और जन-सहयोग से ही उन मुद्दों का समाधान निकालने वाले एक समाज सुधारक भी हैं। खुले में शौच से मुक्ति, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण और नमामि गंगे अभियान की सफलता इसकी कहानी है। वह बच्चों के पथ-प्रदर्शक हैं तो उन्हें मोटिवेट करने वाले गुरु भी। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम ने न केवल बच्चों पर से मानसिक दबाव को कम किया, बल्कि उनमें आत्मविश्वास भी पैदा किया और देश के लिए कुछ कर गुजरने की प्रेरणा भी दी। 

वह खुद को प्रधानमंत्री नहीं ‘प्रधान सेवक’ मानते हैं, हमेशा समाज को आगे बढऩे और अच्छे आचार, विचार एवं संस्कार को अपनाने के लिए जनता को प्रेरित करते हैं। वह राष्ट्रहित में किसी भी जटिल से जटिल काम को करने से हिचकते नहीं, बल्कि उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जी-जान लगा देते हैं। उनका पूरा सार्वजनिक जीवन बेदाग और निष्कलंक, एक राजॢष का जीवन है जो सदैव समाज के उत्थान और देश के कल्याण के प्रति पूर्ण रूप से समपत है। 

क्या देशवासियों ने कभी कल्पना भी की थी कि भारत से धारा 370 और 35ए खत्म हो सकती है? इस एक लक्ष्य को प्राप्त करने में कितने दशक गुजर गए, विपक्ष इसे लेकर हम पर ताने मारता था लेकिन 5 अगस्त, 2019 को मोदी जी की दृढ़ इच्छाशक्ति से धारा 370 भी धराशायी हुई और सच्चे मायनों में ‘एक देश, एक संविधान’ की स्थापना हुई और जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बना। इसी तरह सॢजकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक से नरेन्द्र मोदी जी ने दुनिया को कड़ा संदेश देते हुए बताया कि भारत अब बदल गया है, अपनी सरहदों और अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए वह कोई भी कदम उठा सकता है। पिछले 7 वर्षों में देश में आतंकी घटनाओं में कमी आई है और देश शांति और समृद्धि के रास्ते पर आगे चल पड़ा है। 

कोरोना काल में उनके हर निर्देश पर जनता ने शत-प्रतिशत अमल किया जिसके कारण हमें समय रहते कोरोना पर अंकुश लगाने में मदद मिली। उनके एक आह्वान पर समृद्ध लोगों ने अपनी सबसिडी छोड़ दी, देश की जनता ने राष्ट्र सेवा के लिए पी.एम. केयर्स फंड को भर दिया, तमाम संगठन कोविड प्रभावितों की मदद में जुट गए, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ ने समाज में क्रांति ला दी, वैज्ञानिकों को देश में ही कोविड का टीका बनाने का मंत्र दे दिया और उनके एक आह्वान ने देशवासियों के मन से वैक्सीनेशन को लेकर सारी हिचक भी दूर कर दी। 2014 से पहले राजनीतिक दलों के घोषणापत्रों को जनता उनका वोट हड़पने का कागज का एक पुङ्क्षलदा भर समझती थी लेकिन नरेन्द्र मोदी जी के देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद आज लोग समझने लगे हैं कि भाजपा अपने घोषणापत्र में झूठे वादे नहीं करती और जो भी वादे करती है, उन्हें पूरा करती है।पहले राजनीति को जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टीकरण के दानवों ने जकड़ लिया था, जिस कारण ‘राजनीति’ शब्द कलंकित हो रहा था। आज नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में विकासवाद की राजनीतिक संस्कृति प्रतिष्ठित हुई है, जिसने पूरे देश की राजनीति को बदल कर रख दिया है। 

50-50 साल से लंबित योजनाओं को तेज गति से पूरा करने और अधिकारियों की जवाबदेही तय करते हुए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने ‘सक्रिय शासन एवं समयबद्ध कार्यान्वयन’ अर्थात ‘प्रगति’ की शुरूआत की। इससे न केवल लंबित परियोजनाएं पूरी हुई हैं, बल्कि लगातार समीक्षा से परियोजना के मार्ग में आने वाली अड़चनें भी दूर हुई हैं। बाल स्वयंसेवक बनने से लेकर देश के प्रधानमंत्री पद को सुशोभित करने तक, हमारे प्रधानमंत्री जी का जीवन बेहद अनुशासित रहा है। उनकी एक खूबी यह भी है कि वह तुरंत ही निर्णय लेने के लिए जाने जाते हैं। चाहे ‘मेड इन इंडिया’ कोविड वैक्सीन बनाने की बात हो, मैडीकल ऑक्सीजन उत्पादन की बात हो, खाड़ी देशों के साथ-साथ यूरोप और अमरीका से संबंध प्रगाढ़ करने की बात हो, ओङ्क्षलपिक एवं पैरालंपिक के लिए देश को तैयार करने की बात हो या फिर आतंकवाद पर प्रहार, हम उनकी निर्णय क्षमता के कायल रहे हैं। 

नरेन्द्र मोदी जी के शरीर का कण-कण और जीवन का क्षण-क्षण देश के गांव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, युवा एवं महिलाओं के कल्याण के प्रति समॢपत है। कोरोना काल में लगातार सरे वर्ष मार्च से लेकर नवम्बर तक, देश के 80 करोड़ लोगों को आवश्यक अनाज मुफ्त उपलब्ध कराए जा रहे हैं। देश के 55 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपए सालाना का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है। 330 रुपए और 12 रुपए के प्रीमियम पर जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा मिल रहा है। 

देश के लगभग 12 करोड़ किसानों को, जिनमें लगभग 80 प्रतिशत छोटे और सीमांत किसान हैं, प्रतिवर्ष 6,000 रुपए की आर्थक सहायता किसान सम्मान निधि के रूप में मिल रही है। देश के हर गरीब को घर मिल रहा है और उस घर में पानी, बिजली, गैस सिलैंडर और शौचालय मिल रहा है। उनके नेतृत्व में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज गति से चलने वाला वैक्सीनेशन अभियान  भारत में चल रहा है जिसकी पूरी दुनिया सराहना कर रही है। अब तक देश में 75 करोड़ से अधिक कोविड डोज एडमिनिस्टर किए जा चुके हैं जो एक रिकॉर्ड है।वह हमेशा समस्याओं का समाधान, रचनात्मक सोच के माध्यम से करते हैं। उन्होंने द्व4द्दश1.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ वैबसाइट की शुरूआत की ताकि जनता से सीधे जुड़ सकें और उनके महत्वपूर्ण सुझाव सीधे उन तक पहुंच सकें। वह ‘मन की बात’ के जरिए सीधे जनता से संवाद करते हैं और आम जन के द्वारा किए जा रहे अनुकरणीय कार्यों की सराहना करते हैं और देशवासियों से इससे प्रेरणा लेने की अपील भी करते हैं। 

भारतीय जनता पार्टी हमेशा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को ‘सेवा दिवस’ के रूप में मनाती आई है। उनके नेतृत्व में भाजपा का मूल मंत्र बना है-सेवा ही संगठन। आज के दिन भी हमारे कार्यकत्र्ता देश के कोने-कोने में कोविड वैक्सीनेशन अभियान को गति देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कई जगह ब्लड डोनेशन कैम्प्स लगाए गए हैं, गरीबों को मुफ्त अनाज वितरित किया जा रहा है और जरूरतमंदों को हर तरह की सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। जनता के प्रति पूर्ण समर्पण, अंत्योदय से सबका साथ, सबका विकास और राष्ट्र प्रथम का सिद्धांत -यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 20 वर्ष का शासन सूत्र है। उनका एकमात्र लक्ष्य भारत को विश्वगुरु के पद पर प्रतिष्ठित करना है। 20 वर्ष के निर्वाचित प्रमुख के रूप में नरेन्द्र मोदी जी ने पचासों ऐसे ऐतिहासिक कार्य किए हैं जिसके लिए देश और दुनिया उन्हें याद रखेगी। उनके मन में हमेशा देश के लिए कुछ करने की लालसा रहती है। मन समर्पित, तन समर्पित और यह जीवन समर्पित, चाहता हूं देश की धरती, तुझे कुछ और भी दूं!-जगत प्रकाश नड्डा(राष्ट्रीय अध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!