‘अपने जीवन को वापस पाने की उम्मीद कर रहे लोग’

Edited By ,Updated: 03 Jan, 2021 05:02 AM

people hoping to get back their lives

एक बात का मुझे पूरा यकीन है कि कल सुबह आपने जितने भी समाचार पत्र उठाए होंगे उन सबने पिछले वर्ष को देखने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताया होगा। यह एक पारम्परिक चीज है। विभिन्न स्तम्भकार इसे विभिन्न तरीकों से देखते हैं। कुछ अपनी

एक बात का मुझे पूरा यकीन है कि कल सुबह आपने जितने भी समाचार पत्र उठाए होंगे उन सबने पिछले वर्ष को देखने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताया होगा। यह एक पारम्परिक चीज है। विभिन्न स्तम्भकार इसे विभिन्न तरीकों से देखते हैं। कुछ अपनी आशाओं और महत्वाकांक्षाओं के बारे में लिखते हैं और कुछेक अपने डर और आशंकाओं के बारे में लिखते हैं। सामान्य विचार यह है कि यह किस प्रकार का वर्ष होगा जिसके बारे में लिखा जाए। इस सप्ताह केवल इसी तरह की अटकलें स्वीकार्य हैं। खैर, मैं अलग होने के लिए दृढ़ हूं। मैं एक विरोधाभासी बात पर हमला करने जा रहा हूं। समाप्त हो चुके वर्ष का स्मरण करने जा रहा हूं। 

बहुत सारे लोग अपने जीवन को वापस पाने की उम्मीद कर रहे हैं। वास्तव में अनेकों लोग इसके लिए दर्द महसूस कर रहे हैं। हालांकि मैं इतना निश्चित नहीं हूं। हमने इतने लम्बे समय तक चले इस वर्ष को विदा किया है। मुझे संदेह है कि हम एक बार फिर वापस लौटना चाहते हैं। ऐसा नहीं है कि मैं पुराने जीवन को याद नहीं करता। यह बात अलग है कि मैं एक अलग-सा व्यक्ति बन गया हूं। मुझमें और मेरे दोस्तों में एक काफी बड़ा अंतर है।

मुझे लगता है कि हम दो अलग-अलग लोग हैं। यही मेरा शुरूआती बिंदू है। पुराने दिनों में मैं एक तुनकमिजाज व्यक्ति था। मेरा प्राकृतिक झुकाव पुरुषों से मुलाकात करने और उन्हें गले लगाने का था और सबसे सुंदर महिलाओं के गाल चूमने का था। हाथ मिलाना मुझमें स्वाभाविक था और नमस्ते करना कम है। मगर कोरोना वायरस ने मुझे अन्यथा सिखाया है। 

अब मुझे यकीन नहीं है कि मैं उस हर व्यक्ति से हाथ मिलाना चाहता हूं जो गालों पर हाथ लगाता है। अब नमस्ते करना मेरा पसंदीदा ग्रीटिंग है और मैं कुछ चुंबन नहीं ले सकता। एक बड़ी चिंता हमारे पहले के अस्तित्व की व्यापकता है। यहां पर बहुत सारी पार्टियां थीं जो समय की बर्बादी थी। किताबें जो मैंने पढ़ीं या फिर फिल्में या सीरियल जो मैंने देखे अब मुझे और अधिक मनोरंजक लगते हैं। वे निश्चित रूप से अधिक ज्ञानवर्धक थे। मुझे लगता है कि यह अटपटा है। सच तो यह है कि मैं खुद का आदी हो गया हूं। पुराने ने मुझे पसंद नहीं किया। नए में भी कम रूचि है। आज मुझे अपनी कम्पनी लेना मुश्किल नहीं है। खुद पर होने वाली चुप्पी और अकेलापन अब डराने वाला नहीं है। वास्तव में मैं जानता हूं कि मैं थोड़ा विकृत लगता हूं। 

कुछ लॉकडाऊन की आदतें मुझमें अभी भी हैं जिन्हें में संरक्षित करना चाहता हूं। जूम बारबर शॉप से बचने के लिए मैं खुश हूं। मैं जूम कॉकटर लांज में रहना पसंद करूंगा। किसी के द्वारा दी गई ड्रिंक पार्टी में फंसने की तुलना में अधिक बेहतर है कि आप इसको नापसंद कर दें। हमें होम डिलीवरी को भूलना नहीं चाहिए। कोई एक बार शॉपिंग के लिए बाहर क्यों जाएगा जबकि एक फोन कॉल तथा क्रैडिट कार्ड के जरिए आप अपनी दहलीज पर सब कुछ पा लेंगे जिसे आप चाहते हैं।

एक ईमानदार सच्चाई यह है या आपने एक अनुमान लगाया है कि मैं घबराहट के साथ 2021 में प्रवेश कर चुका हूं। महीनों बाद पुरानी दुनिया में लौटने से अब यह प्रतीत होता है कि अब सब कुछ संभव हो सकता है। मैं संदेह और पूछताछ से भरा हुआ हूं। आप सबको मेरी ओर से नया साल मुबारक हो।-करण थापर
     

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!