केरल के रेस्तरां में ‘रोबोट वेटरैसिज’ परोसती हैं भोजन

Edited By ,Updated: 21 Jul, 2019 02:59 AM

robot veterans  serves food in kerala restaurant

अब तक आपने बहुत से रैस्टोरैंट्स के बारे में सुना होगा जिनमें कई विशेष तरह की खूबियां होती हैं। कहीं ये रैस्टोरैंट पानी के भीतर होते हैं, किसी रैस्टोरैंट की खूबी है कि वह जमीन के अंदर है। आज हम आपको एक ऐसे रैस्टोरैंट के बारे में बताने जा रहे हैं...

अब तक आपने बहुत से रैस्टोरैंट्स के बारे में सुना होगा जिनमें कई विशेष तरह की खूबियां होती हैं। कहीं ये रैस्टोरैंट पानी के भीतर होते हैं, किसी रैस्टोरैंट की खूबी है कि वह जमीन के अंदर है। आज हम आपको एक ऐसे रैस्टोरैंट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने कम से कम अपने देश में तो कल्पना भी नहीं की होगी लेकिन हम आपको बता दें कि यह रैस्टोरैंट भी अपने ही देश में है और पर्यटक जमकर इस रैस्टोरैंट में खाने का लुत्फ  उठा रहे हैं। 

आपने विदेशों में तो ऐसे कई रैस्टोरैंट्स के बारे में सुना होगा लेकिन भारत में भी अब ऐसे रैस्टोरैंट्स मौजूद हैं जहां पर ग्राहकों को भोजन सर्व करने की जिम्मेदारी रोबोट उठा रहे हैं। केरल के कन्नूर जिले में एक ऐसा ही रैस्टोरैंट खोला गया है जहां आपको रोबोट भोजन सर्व करेंगे। यह होटल अपनी खूबियों के चलते सुर्खियों में बना हुआ है। इन रोबोट्स को काम करते हुए देखकर हर कोई यह कह सकता है कि टैक्नॉलोजी अगर ऐसे ही काम करती रही तो आने वाले समय में इंसान क्या करेंगे? 

इस रैस्टोरैंट में हेलेन, एलेना और जेन आपकी सेवा के लिए तैनात हैं। ये रोबोट्स निर्देशों के हिसाब से रैस्टोरैंट की सभी टेबल को अटैंड करेंगे। रैस्टोरैंट में आए ग्राहकों को मेन्यू दिखाएंगे और उनका ऑर्डर लेकर उन्हें सर्व करेंगे। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इन रोबोट्स के लिए रेस्तरां में निर्दिष्ट मार्ग बनाए गए हैं, जिन पर ये चलेंगे। इतना ही नहीं, अगर इनके रास्ते में कोई खड़ा होगा तो ये रोबोट विनम्रता से एक तरफ  हो जाने के लिए भी कहेंगे। रोबोट ग्राहकों से हिन्दी के साथ-साथ अंग्रेजी में संवाद करेंगे। 

इसके अलावा इस रैस्टोरैंट में बच्चों के मनोरंजन का भी विशेष ध्यान रखा गया है, बच्चों के लिए 3 रोबोट वेटरैसिज के अलावा एक और रोबोट मौजूद होगा जो कि उनके साथ डांस करेगा और गाना भी गाएगा। इसके अलावा यह छोटे बच्चों का हाथ पकड़कर उन्हें वाशरूम तक भी ले जाएगा। इस रैस्टोरैंट का नाम बीएटकिविनो है जिसे मलयालम रेस्तरां उद्योग के निर्माता, मनियन पिल्लई राजू और कुछ अन्य निवेशकों ने मिलकर खोला है। राजू ने रेस्तरां की लांचिं ग पर बात करते हुए बताया कि यह प्रौद्योगिकी  और खाद्य उद्योग को करीब लाने का एक छोटा-सा प्रयास है। इस रैस्टोरैंट में एक बार में लगभग 100 ग्राहक खाना खा सकते हैं।    

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!