पर्यावरण के बचाव के लिए ‘कुछ अनूठा करना होगा’

Edited By ,Updated: 16 Nov, 2020 03:43 AM

something unique has to be done  to protect the environment

नवम्बर आया नहीं कि दिल्ली का दम घुटना शुरू। दिल्ली में चलने वाले कारखानों और गाडिय़ों का धुआं पहले ही कम न था, कि अब पड़ोस के राज्यों से जलती हुई पराली का धुआं भी उड़कर दिल्ली में घर करने लगा। एक वैज्ञानिक सर्वेक्षण की मानें तो इस प्रदूषण के कारण...

नवम्बर आया नहीं कि दिल्ली का दम घुटना शुरू। दिल्ली में चलने वाले कारखानों और गाडिय़ों का धुआं पहले ही कम न था, कि अब पड़ोस के राज्यों से जलती हुई पराली का धुआं भी उड़कर दिल्ली में घर करने लगा। एक वैज्ञानिक सर्वेक्षण की मानें तो इस प्रदूषण के कारण दिल्लीवासियों की औसतन आयु 5 वर्ष घट जाती है। हल्ला तो बहुत मचता है, पर ठोस कुछ नहीं किया जाता। 

देश के तमाम दूसरे शहरों में भी प्रदूषण का यही हाल है। रोजमर्रा की जिंदगी में कृत्रिम पदार्थ, तमाम तरह के रासायनिक, वातानुकूलन, खेतों में फर्टीलाइजर और पैस्टिसाइड, धरती और आकाश पर गाडियां और हवाईजहाज और कल-कारखाने ये सब मिलकर दिनभर प्रकृति में जहर घोल रहे हैं। लॉकडाऊन के दिनों में देशभर में आकाश एकदम साफ दिखाई दे रहा था और तो और पंजाब के जालंधर में रहने वाले लोगों को अपने घरों की छत से ही हिमालय की वादियां नजर आ रही थीं। 

यहां दशकों से रह रहे लोगों को पहले यह नजारा नहीं दिखा, बादल और प्रदूषण की वजह से हर तरफ धुआं-धुआं था लेकिन लॉकडाऊन के कारण यह धुआं छंट गया। गौरतलब है कि प्रदूषण के लिए कोई अकेला भारत जिम्मेदार नहीं है। दुनिया के हर देश में प्रकृति से खिलवाड़ हो रहा है। जबकि प्रकृति का संतुलन बना रहना अत्यंत आवश्यक है। स्वार्थ के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से ‘ग्लोबल वाॄमग’ की समस्या बढ़ती जा रही है। हाल ही के दिनों में यह देखने को मिला है कि भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा ने पराली से होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए ‘बायो डिकम्पोजर’ को विकसित किया है। इस तकनीक के अनुसार पराली को खाद में बदलने के लिए 20 रुपए की कीमत वाले 4 कैप्सूल का एक पैकेट तैयार किया है। 

पूसा के वैज्ञानिकों के अनुसार 4 कैप्सूल से छिड़काव के लिए 25 लीटर घोल बनाया जा सकता है और इसका इस्तेमाल 1 हैक्टेयर में किया जा सकता है। सबसे पहले 5 लीटर पानी में 100 ग्राम गुड़ उबालना है और ठंडा होने के बाद घोल में 50 ग्राम बेसन मिलाकर कैप्सूल घोलना है। इसके बाद घोल को 10 दिन तक एक अंधेरे कमरे में रखना होगा, जिसके बाद पराली पर छिड़काव के लिए पदार्थ तैयार हो जाता है। इस घोल को जब पराली पर छिड़का जाता है तो 15 से 20 दिन के अंदर पराली गलनी शुरू हो जाती है और किसान अगली फसल की बुवाई आसानी से कर सकता है। आगे चलकर यह पराली पूरी तरह गलकर खाद में बदल जाती है और खेती में फायदा देती है। 

दिल्ली सरकार ने इस तकनीक के आंकलन के लिए एक समिति का गठन भी किया है और इसकी रिपोर्ट दीपावली के बाद आने की सम्भावना है। अगर यह तकनीक कामयाब हो जाती है तो देशभर के किसानों को इसे अपनाना चाहिए। जिससे हर साल इन दिनों होने वाले प्रदूषण से मुक्ति मिल सकती है। जिस तरह देश के कई बड़े शहरों में पटाखों पर रोक लगा दी गई है उसी तरह पराली को जलाने से भी रोकने पर जोर देने की जरूरत है। एक जिले के अधिकारी के अधीन औसतन 500 से अधिक गांव रहते हैं जिनमें विभिन्न जातियों के समूह अपने-अपने खेमों में बंटे हैं। समय की मांग है कि जिला स्तर के अधिकारी सभी किसानों को जागरूक करें और एेसी तकनीक का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। सोचने वाली बात है कि अगर हम बैलगाड़ी के दिनों से मोटर गाड़ी की आेर बढ़ेंगे तो इससे होने वाले प्रदूषण और पर्यावरण के नुक्सान से निपटने के लिए भी कुछ आधुनिक तरीके ही खोजने होंगे। 

पर्यावरण के विषय में देश भर में चर्चा और उत्सुकता तो बढ़ी है, पर उसका असर हमारे आचरण में दिखाई नहीं देता। शायद अभी हम इसकी भयावहता को नहीं समझे। शायद हमें लगता है कि पर्यावरण के प्रति हमारे दुराचरण से इतने बड़े देश में क्या असर पड़ेगा? इसलिए हम कुएं, कुंडों और नदियों को जहरीला बनाते हैं। वायु में जहरीला धुआं छोड़ते हैं। वृक्षों को बेदर्दी से काट डालते हैं। पर्यावरण बचाने के लिए एक देशव्यापी क्रांति की आवश्यकता है। वरना हम अंधे होकर आत्मघाती सुरंग में फिसलते जा रहे हैं। जब जागेंगे, तब तक बहुत देर हो चुकी होगी और जापान में सुनामी की तरह हम भी कभी प्रकृति के रौद्र रूप का शिकार हो सकते हैं।-विनीत नारायण

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!