‘यह है भारत देश हमारा’

Edited By ,Updated: 14 Apr, 2019 02:15 AM

this is india country ours

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते  समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उच्च संस्कारों, मान्यताओं व मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह मात्र 15 दिनों...

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते  समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उच्च संस्कारों, मान्यताओं व मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह मात्र 15 दिनों की निम्र ताजा घटनाओं से स्पष्ट है : 

26 मार्च को बिहार में सुपौल के बेलही गांव में एक झोला छाप डाक्टर के प्रेम में अंधी एक महिला ने अपने 8 वर्षीय बेटे की हत्या कर दी। 27 मार्च को बंगाल के बर्दवान में सुरजीत नामक एक युवक ने शराब के लिए पैसे देने से इंकार करने पर अपनी 55 वर्षीय मां सगरी को पीट-पीट कर मार डाला और फरार हो गया। 27 मार्च को पटना पुलिस ने अपनी नाबालिग बेटी को पीटने और उस पर अत्याचार करने का वीडियो बनाकर 16 वर्ष से उससे अलग रह रही पत्नी को भेजने के आरोप में कृष्ण मुक्तिबोध नामक व्यक्ति को पकड़ा। 28 मार्च को इंदौर के बडग़ोंदा में एक महिला ने अपनी बेटी द्वारा मनमर्जी के युवक से शादी के लिए जोर देने पर उसे जलाकर मार डाला। 

30 मार्च को मुम्बई के भाइंदर में सोमनाथ नामक एक युवक ने पीट-पीट कर अपनी 80 वर्षीय मां रमा मित्रा की जीवन लीला समाप्त कर दी। 01 अप्रैल को कोटकपूरा के वाड़ा धराका गांव में सिकंदर सिंह नामक व्यक्ति की उसके बेटे लखविंद्र ने हत्या कर दी। वह अपने पिता द्वारा उसकी बहन को कनाडा जाने के लिए 17 लाख रुपए देने से नाराज था। 02 अप्रैल को औरंगाबाद में जान-पहचान का फायदा उठा कर एक व्यक्ति ने अपनी 14 वर्षीय रिश्तेदार नाबालिग बच्ची की इज्जत लूट ली। 03 अप्रैल को नोएडा में बिहार की रहने वाली एक महिला ने अपने मामा और चाचा पर उसे 40,000 रुपए में एक व्यक्ति को बेच देने का आरोप लगाया जिसने उसे बंधक बनाकर उसके साथ रेप किया।  04 अप्रैल को सदर थाना जींद के गांव में एक कलयुगी पिता ने अपनी मातृविहीन बेटी को हत्या की धमकी देकर उससे बलात्कार कर डाला। 

04 अप्रैल को एक युवक ने लुधियाना के गांव जसपाल बागड़ से गुजरने वाली नहर के निकट ले जाकर अपने जीजा राजकुमार की हत्या कर दी। वह अपनी बहन द्वारा प्रेम विवाह करने से नाराज था। 04 अप्रैल को बंगा के गांव रसूलपुर में एक युवक ने अपनी आयु से 10 वर्ष बड़ी अपनी चाची द्वारा उससे शादी करने से इंकार करने पर तेजधार हथियार से गला काट कर उसे मार डाला। 06 अप्रैल को करनाल के गांव कलरी जागीर में पूजा रानी नामक महिला को अपने प्रेमी के साथ मिल कर अपने पति जय प्रकाश उर्फ बल्ली की हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 07 अप्रैल को मेंगलूरू में अपनी पत्नी की अनुपस्थिति में एक व्यक्ति ने अपनी 17 वर्षीय बेटी से बलात्कार कर डाला। 

08 अप्रैल को पटियाला के रत्न नगर में लाली नामक एक युवक ने अपने पिता बलकार सिंह के सिर में हथौड़े से वार करके उसे मार डाला। 08 अप्रैल को देहरादून में पति द्वारा अन्य पुरुषों के साथ संबंध बनाने के लिए विवश करने पर एक महिला ने पहले नशीली गोलियां मिलाकर उसे शराब पिलाई और फिर गला काट कर उसकी हत्या कर दी। 10 अप्रैल को सोनभद्र के ऊचडीह नामक गांव में तपेश्वरी देवी नामक महिला ने अपने पति शेषमणि भारती से मारपीट के बाद एक पत्थर उठाकर उसके सिर पर दे मारा जिससे शेषमणि की मृत्यु हो गई। 10 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के सेंगनपुर में एक व्यक्ति ने उस समय अपनी पत्नी की हत्या कर दी जब वह रात के समय घर में सोई हुई थी। 10 अप्रैल को झारखंड के सुंदर नगर में यश दास नामक युवक ने अपने बेटे के मुंह में गिट्टïी डालने के बाद गला दबा कर उसकी हत्या कर दी क्योंकि यश के माता-पिता उसकी अपेक्षा अपने पोते को अधिक चाहते थे। 

10 अप्रैल को मध्य प्रदेश के सागर में देर रात बहुत ज्यादा शराब पीकर नशे में घर पहुंच कर उत्पात कर रहे एक पुलिस गार्ड अभय गंगेले की उसके पिता संतोष गंगेले ने कुल्हाड़ी मार कर हत्या कर दी। 11 अप्रैल को वाराणसी में घरेलू विवाद के चलते मृत्युंजय नामक एक युवक ने अपने जीजा चंदन की गोली मार कर हत्या कर दी। चंदन अपने माता-पिता का इकलौता बेटा और चार बहनों का भाई था। उक्त घटनाएं इस कटु तथ्य की ओर इंगित करती हैं कि आज हम अपने प्राचीन नैतिक मूल्यों से किस कदर नीचे गिर गए हैं। अत: हमारी धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं को ऐसी घटनाओं की गहराई में जाकर इनके विरुद्ध समाज में प्रचार करने और आगे आकर इस मामले में लोगों को शिक्षित करने की उसी प्रकार जरूरत है जिस प्रकार प्राचीनकाल में देश में हमारे महापुरुषों ने किया। यदि ऐसा नहीं किया गया तो देश और गर्त में चला जाएगा।—विजय कुमार 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!