आज बेटी दिवस पर विशेष बेटियों के लिए प्रेम को ‘पुनर्जीवित’ करें

Edited By ,Updated: 27 Sep, 2020 02:07 AM

today on daughter s day revive the love for special daughters

बेटियां हमेशा ही जीवन में खुशी का सबसे बड़ा कारण रही हैं। ये माता-पिता की अच्छी दोस्त,भाई की रक्षक बहन,पति की अर्धांगिनी बनकर हर दु:ख- दर्द,खुशी में भागीदार रहकर दुनिया को एक बेहतर स्थान प्रदान करती हैं। बेटियां ही टूटे दिलों के बीच एक सेतु बनकर हर...

बेटियां हमेशा ही जीवन में खुशी का सबसे बड़ा कारण रही हैं। ये माता-पिता की अच्छी दोस्त,भाई की रक्षक बहन,पति की अर्धांगिनी बनकर हर दु:ख- दर्द,खुशी में भागीदार रहकर दुनिया को एक बेहतर स्थान प्रदान करती हैं। बेटियां ही टूटे दिलों के बीच एक सेतु बनकर हर उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करती हैं। वास्तव में उनके बिना हमारा जीवन अधूरा है क्योंकि हर इंसान की खुशी है-अपनी बेटी के साथ हंसी। उनकी मुस्कुराहट आलोकित करती है और आंखें अभिभावक के मुस्कुराने की वजह बनती हैं। 

जब हम इनके नन्हें पैरों,हाथों को पहली बार पकड़ते हैं तो छोटी-छोटी खूबसूरत आंखें खुशी से हमें ताकती हैं वे पल जीवन में दोबारा नहीं मिल पाते। जब वह अपने हाथों से हमारी उंगलियों पर थपकी देती है तो जीवित रहने का उद्देश्य पूरा होता लगता है। वहां हर झूठ, सपने, प्यार, इच्छाएं सब एक जीवित आत्मा में निहित हो जाती हैं। उसकी तोतली जुबान जब कहती है कि ‘‘मां मैं तुम्हें सबसे ज्यादा प्यार करती हूं’’ तो दुनिया की हर अकल्पनीय भावना छोटी लगती है। 

एक बेटी भीतर से ऊर्जावान-साहसी होती है। वह अपनी मां के सुंदर व पिता के मजबूत पक्ष में विश्वास करके परिवार को अति बेहतर बना देती है। नि:संदेह एक बेटी के अभिभावक होना दुनिया की सबसे बड़ी खुशी है। जो आपका सबसे अच्छा व अतुलनीय दोस्त बनकर हर बंधन को सांझा करती है तथा जरूरत पड़ने पर स्वर्ग-पृथ्वी को स्थानांतरित कर देती है, जिसे शब्दों में सीमित नहीं किया जा सकता है। एक मां के लिए उसकी बेटी ताकत का स्तंभ बन जाती है। एक बेटी के लिए आपके प्यार की तुलना किसी अन्य से नहीं की जा सकती है क्योंकि ये ही आपकी भावनाओं का प्रतिकार करके गले लगाती है। 

तभी तो बेटी को भगवान का आशीर्वाद माना जाता है तथा बेटी का पालन-पोषण मानवतावादी होने के करीब लाता है। बेटियां ही उज्ज्वल भविष्य के प्रति दयालु,आशान्वित होना सिखाती हैं तथा आपके भीतर विश्वास को फिर से जागृत करती हैं। उसकी निर्मल बुद्धि, मन की स्पष्टता आपकी ताकत-कमजोरियों को आंखों में झांक लेती है तथा आपको अपनी अच्छाई के पक्ष में काम करने के लिए प्रेरित करती है। वे हमारे जीवन को हर मायने में बेहतर बनाने व स्वयं को आपकी हर उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करती है। हमारा जीवन वास्तव में उनके बिना अधूरा है क्योंकि खुशी है -अपनी बेटी के साथ हंसी।—भावया जैन

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!