सरकारी बैंकों का निजीकरण क्यों

Edited By ,Updated: 03 Apr, 2021 04:46 AM

why the privatization of public sector banks

सरकारी बैंकों का निजीकरण सुर्खियां बटोर रहा है। हाल ही में सालाना बजट पेश करने के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने की घोषणा की थी और कहा कि केंद्र कई सरकारी कंपनियों के साथ-साथ कुछ बैंकों के निजीकरण के...

सरकारी बैंकों का निजीकरण सुर्खियां बटोर रहा है। हाल ही में सालाना बजट पेश करने के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने की घोषणा की थी और कहा कि केंद्र कई सरकारी कंपनियों के साथ-साथ कुछ बैंकों के निजीकरण के जरिए इतनी रकम जुटाएगी। देखा जाए तो 1991 के आर्थिक सुधारों के बाद से ही अब तक यह बात बार-बार दोहराई जाती रही है कि सरकार का काम व्यापार करना नहीं है। हम जानते हैं कि1969 में तत्कालीन सरकार ने 14 बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया था। 

आरोप था कि यह बैंक देश के सभी हिस्सों को आगे बढ़ाने की अपनी सामाजिक जिम्मेदारी नहीं निभा रहे हैं और सिर्फ अपने मालिकों के हाथ की कठपुतलियां बने हुए हैं। इस फ़ैसले को  बैंक राष्ट्रीयकरण की शुरुआत माना जाता है। हालांकि इससे पहले 1955 में सरकार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को अपने हाथ में ले चुकी थी। और इसके बाद 1980 में मोरारजी देसाई की जनता पार्टी सरकार ने छह और बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया। बैंकों के निजीकरण के हक में यह तर्क है कि पिछली तमाम सरकारें जनता को लुभाने या वोट बटोरने के लिए ऐसे ऐलान करती रहीं जिनका बोझ सरकारी बैंकों को उठाना पड़ा। कर्ज माफी इनका सबसे बड़ा उदाहरण है। और इसके बाद जब बैंकों की हालत बिगड़ती थी तो सरकार को उनमें पूंजी डालकर फिर उन्हें खड़ा करना पड़ता था। 

राष्ट्रीयकरण के बाद तमाम तरह के सुधार और कई बार सरकार की तरफ से पूंजी डाले जाने के बाद भी इन सरकारी बैंकों की समस्याएं पूरी तरह खत्म नहीं हो पाई हैं। निजी क्षेत्र के बैंकों और विदेशी बैंकों के मुकाबले में वह पिछड़ते भी दिखते हैं डिपॉजिट और क्रैडिट दोनों ही मोर्चों पर। वहीं डूबने वाले कर्ज के मामले में वह उन दोनों से आगे हैं। पिछले 3 सालों में ही सरकार बैंकों में डेढ़ लाख करोड़ रुपए की पूंजी डाल चुकी है और एक लाख करोड़ से ज्यादा की रकम रीकैपिटलाइजेशन बांड के जरिए भी दी गई है। अब सरकार की मंशा साफ है। 

वह एक लंबी योजना पर काम कर रही है जिसके तहत पिछले कुछ सालों में सरकारी बैंकों की गिनती 28 से कम करके 12 तक पहुंचा दी गई है। इनको भी वो और तेज़ी से घटाना चाहती है। कुछ कमजोर बैंकों को दूसरे बड़े बैंकों के साथ मिला दिया जाए और बाकी को बेच दिया जाए। यही फॉर्मूला है। इससे सरकार को बार-बार बैंकों में पूंजी डालकर उनकी सेहत सुधारने की चिंता से मुक्ति मिल जाएगी। ऐसा विचार पहली बार नहीं आया है। पिछले बीस साल में कई बार इस पर चर्चा हुई है। लेकिन पक्ष विपक्ष के तर्कों में मामला अटका रहा। 

बैंकों के निजीकरण के पक्ष में कहा जा रहा है कि भारत में निजी और सरकारी बैंकों की तरक्की की रफ्तार का मुकाबला करें तो निजी बैंकों ने कऱीब करीब हर मोर्चे पर सरकारी बैंकों को पीछे छोड़ रखा है। लेकिन बैंक कर्मचारी और अधिकारी इस तर्क को पूरी तरह बेबुनियाद मानते हैं। उनका कहना है कि बैंक राष्ट्रीयकरण के समय ही साफ था कि प्राइवेट बैंक देश हित की नहीं अपने मालिक के हित की ही परवाह करते हैं। इसीलिए यह फैसला न सिर्फ कर्मचारियों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए खतरनाक है। 

पिछले कुछ सालों में कुछ निजी बैंकों की गड़बडिय़ां सामने आईं उससे यह तर्क भी कमजोर पड़ता है कि निजी बैंकों में बेहतर काम होता है। और यह भी सच है कि जब कोई बैंक पूरी तरह डूबने की हालत में पहुंच जाता है तब सरकार को ही आगे आकर उसे बचाना पड़ता है और तब यह जिम्मेदारी किसी न किसी सरकारी बैंक के ही मत्थे मढ़ी जाती है। यही वजह है कि आजादी के बाद से आज तक भारत में कोई शैड्यूल्ड कमर्शियल बैंक डूबा नहीं है। बैंक यूनियनों ने निजीकरण के फैसले का विरोध कर कहा है कि डूबे कर्जों की वसूली के लिए कठोर कानूनी कार्रवाई करने की जगह आई.बी.सी. जैसे कानून बनाना भी एक बड़ी साजिश का हिस्सा है क्योंकि इसमें आखिरकार सरकारी बैंकों को अपने  कर्ज पर हेयरकट लेने यानी मूल से भी कम रकम लेकर मामला खत्म करने को राजी होना पड़ता है। 

बैंकिंग विश्लेषकों के अनुसार सार्वजनिक बैंकों को वित्तीय वर्ष 2020-21 में नियामकीय शर्त पूरी करने के लिए अर्थात् बैंकों के परिचालन के लिए कम से कम 50 हजार करोड़ रुपए की जरूरत होगी। सरकार ने अभी तक सार्वजनिक बैंकों के पुन:पूंजीकरण के लिए कोई घोषणा नहीं की है। सरकार के पास फंड की कमी है। जो सार्वजनिक बैंक बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, सरकार उन सार्वजनिक बैंकों की हिस्सेदारी बेचने के लिए निजीकरण के प्रस्ताव पर काम कर रही है। जो बैंक नियामकीय शर्त को पूरी नहीं कर पाएंगे उन बैंकों का परिचालन रुक जाएगा और सरकार ऐसे कमजोर बैंकों का निजीकरण करती चली जाएगी। 

सार्वजनिक बैंकों में यदि सरकार को अपनी हिस्सेदारी 50 फीसदी से कम करनी हो या निजीकरण करना हो तो सरकार को पहले बैंक राष्ट्रीयकरण अधिनियम में संशोधन करना होगा। वह है सार्वजनिक बैंकों का निजीकरण करना समस्या का समाधान नहीं है, निजीकरण में इन बैंकों का एन.पी.ए. एक बहुत बड़ी बाधा है।-डा. वरिन्द्र भाटिया
 

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!