आपको ‘गलती’ लगी, मि. बजाज

Edited By ,Updated: 10 Dec, 2019 02:07 AM

you found the  mistake  mr bajaj

यहां बात यह है कि भारत में कोई भी डर में नहीं रह रहा है। डर महसूस करने वाले केवल वही लोग हैं जिन्हें डर महसूस करने की आवश्यकता है। राहुल बजाज की इस टिप्पणी पर काफी बड़बोलापन है कि भारत के व्यापारी बोलने से बहुत डरते हैं। अब मैं यह नहीं कहूंगा कि...

यहां बात यह है कि भारत में कोई भी डर में नहीं रह रहा है। डर महसूस करने वाले केवल वही लोग हैं जिन्हें डर महसूस करने की आवश्यकता है। राहुल बजाज की इस टिप्पणी पर काफी बड़बोलापन है कि भारत के व्यापारी बोलने से बहुत डरते हैं। अब मैं यह नहीं कहूंगा कि बजाज गलत थे। हालांकि यह स्पष्ट है कि वह सही नहीं थे। यदि यह वास्तव में सच है, जैसा कि वह दावा कर रहे हैं कि भारत में व्यवसायी बोलने से डरते हैं, तो कैसे, प्रार्थना करें, क्या उन्होंने खुद को बाहर किया है।

व्यापार का मतलब
वह एक व्यापारी हैं, उन्होंने बात की। भारत के व्यवसायी बोल सकते हैं। वास्तव में श्री बजाज कुछ छोटे-मोटे सब्जी वाले- व्यवसायी नहीं हैं। वह स्कूटर वाले अरबपति हैं। एक अरबपति के रूप में, अपने 99.99 प्रतिशत साथी भारतीयों की तुलना में चुप रहने के लिए उनके पास एक अरब अधिक कारण थे। और फिर भी वह चुप नहीं रहे। 

वास्तव में, कोई भी निष्पक्ष पर्यवेक्षक आपको बताएगा कि हमारे इस शानदार राष्ट्र में डरने की कोई बात नहीं है, यहां तक कि कश्मीर में भी नहीं। दुर्भाग्य से, त्रासदी यह है कि भारत निष्पक्ष पर्यवेक्षकों से बाहर चल रहा है। इस देश में बहुत कम लोग बचे हैं कि हमें हाल ही में यूरोप से 29 को आयात करना पड़ा। सभी सांसदों का मन करता है-जाने के लिए और निष्पक्ष रूप से कश्मीर का निरीक्षण करने के लिए। जब वे डर की तलाश में श्रीनगर में उतरे, तो उन्होंने पाया कि वहां सब ओर सामान्य स्थिति थी। 

यह स्पष्ट सामान्य ज्ञान है: हर भारतीय को सबसे ज्यादा डर क्या है। आपको आतंकवादियों से कौन बचा सकता है? सुरक्षाबल। क्या आप सुरक्षित महसूस करेंगे? आपको अधिक सुरक्षा बल चाहिएं या कम? जाहिर है, अधिक सुरक्षा बल। और हमारी सरकार ने सबसे अधिक मात्रा में सुरक्षा बलों को कहां तैनात किया है? कश्मीर में। 

बहुत सुरक्षित है
अब आप जानते हैं कि कश्मीर में लोगों को डर महसूस करने का कोई कारण क्यों नहीं है। यह इसलिए है क्योंकि वे उच्चतम सुरक्षा का आनंद लेते हैं।  प्रति व्यक्ति 15 सशस्त्र गार्डों के साथ जैड प्लस श्रेणी की सुरक्षा। और अभी भी कुछ लोग श्री बजाज की तरह ही पलते हैं। यदि आप एक राष्ट्र-विरोधी नहीं हैं- अर्थात, यदि आप जे.एन.यू. या किसी अन्य विश्वविद्यालय के छात्र नहीं हैं, यदि आप भारत में अवैध रूप से रहने वाले दीमक नहीं हैं, यदि आप अल्पसंख्यक नहीं हैं, यदि आप किसी विपक्षी दल के सदस्य नहीं हैं, यदि आप मानवाधिकार कार्यकत्र्ता या मानवाधिकार कार्यकत्र्ता का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील नहीं हैं, यदि आप एक स्वतंत्र पत्रकार या ब्लॉगर नहीं हैं, यदि आप एक नागरिक नहीं हैं जो खुद या खुद के लिए सोचता है, यदि आप संविधान की रक्षा करने का ढोंग नहीं कर रहे हैं, यदि आप आर.टी.आई. जैसे राष्ट्र-विरोधी विधानों में विश्वास नहीं करते हैं, यदि आप लोकतंत्र की अराजकता के लिए एक कुशल, उदार तानाशाही पसंद करते हैं, अगर आपको लगता है कि आधार एक वरदान है। 

अगर आपको लगता है कि उच्च शिक्षा का निजीकरण किया जाना चाहिए, अगर आपको लगता है कि सरकार को सभी प्राइवेट सैक्टर यूनिट्स (पी.एस.यू.)को, अधिमानत: घोर पूंजीपतियों को बेचना चाहिए, यदि आप समझते हैं कि सरकार जो कुछ भी करती है वह राष्ट्रीय हित में ही करती है और अंत में, यदि आप जानते हैं कि यदि आपको कभी सरकार की आलोचना करने का मन करता है, तो दोष आप में है। तो, मेरे मित्र, निश्चिंत रहें- आपको डरने की कोई बात नहीं है। और यदि आप अभी भी संदेह करते हैं, तो शायद, श्री बजाज के पास एक बिंदू है। हालांकि एक बहुत छोटा है, या यदि आप खुद को एक छोटा, अस्पष्ट, अकथनीय भय महसूस करते हैं तो कृपया कुछ आत्मनिरीक्षण करें। अपने आप से पूछें कि क्या आप उपरोक्त किसी भी राष्ट्र-विरोधी श्रेणी में फिट हैं। यदि आप डरते हैं, तो आपको भयभीत महसूस करने से रोकने के लिए बस इतना करना है कि देश विरोधी होना बंद हो जाएं। आज प्रत्येक भारतीय पहले से ही सुखी, समृद्ध और बिना किसी भय के जी रहा है। 

बस दो बातें
हालांकि, डर का एकमात्र स्रोत देश-विरोधी है- हमारे पास डरने के लिए कुछ नहीं है- सरकार को डर की संभावना को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए दो और चीजें करने की आवश्यकता है- पहली यह है कि राष्ट्रव्यापी एन.आर.सी. को लागू करना होगा। एक बार ऐसा हो जाने के बाद सभी भारतीय जो देश-विरोधी हैं उनकी नागरिकता स्वत: छीन ली जाएगी और उन्हें इस पवित्र भूमि से निकाल दिया जाएगा। 

दूसरी यह है कि सरकार को हर एक भारतीय की आयु, लिंग, धर्म, जाति, वर्ग, जातीयता, पेशे, शौक, शारीरिक फिटनैस और वैचारिक या यौन झुकाव के बावजूद 360 डिग्री, निरंतर,वास्तविक समय की निगरानी करनी चाहिए। यह किसी भी नागरिकता धारक को ट्रैक कर सकता है, निगरानी कर सकता है और तुरंत मातम छा सकता है, जो थोड़ी-बहुत राष्ट्र-विरोधी प्रवृत्ति को भी धोखा देता है। एक बार इन दो संरचनात्मक सुधारों के बाद भारत आखिरकार और सही मायने में महान सभ्यता-सह-राष्ट्र बन जाएगा जो रबींद्रनाथ टैगोर ने सपना देखा था- एक स्वर्ग ‘‘जहां मन भय के बिना है।’’-जी. संपत

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!