केबल, डीटीएच कनेक्शन धारकों को ट्राई ने दी बड़ी राहत, नियमों में किया फेरबदल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Jan, 2019 03:14 PM

100 pay or free tv channels for rs 153 month trai

टीवी दर्शकों का खर्च अगले महीने से कम होने जा रहा है। टैलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के आदेश के तहत दर्शक 153 रुपए (जीएसटी सहित) प्रति महीने खर्च करके 100 पे या फ्री चैनल्स देख सकते हैं।

नागपुरः 1 फरवरी से डीटीएच व केबल उपभोक्ताओं के लिए लागू हो रहे नए नियमों पर दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने बड़ी राहत दी है। नियमों में बदलाव से लोगों को अपने मासिक बिल पर काफी राहत मिलने की संभावना है। 

ट्राई के आदेश के तहत दर्शक 153 रुपए (जीएसटी सहित) प्रति महीने खर्च करके 100 पे या फ्री चैनल्स देख सकते हैं। ट्राई ने ग्राहकों को 31 जनवरी से पहले इन 100 चैनल्स का चुनाव करने को कहा है क्योंकि नया सिस्टम 1 फरवरी से लागू होने जा रहा है। ग्राहकों को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर इसकी जानकारी दी जा रही है। ट्राई की ओर से जारी 2 टेलिफोन नंबर और ई-मेल आईडी के जरिए भी आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PunjabKesari

इन नंबरों पर करें कॉल 
ग्राहक 011-23237922 (एके भारद्वाज) और 011-23220209 (अरविंद कुमार) नंबरों पर कॉल करके या advbcs-2@trai.gov.in या arvind@gove.in पर ईमेल भेजकर भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी दुविधाओं को दूर कर सकते हैं। 

PunjabKesari

100 चैनलों में पे चैनल भी शामिल
ग्राहक 100 चैनलों में पे चैनल, ए-ला-कार्टे या फिर एफटूए चैनलों में से किसी को भी चुन सकेंगे। ट्राई ने जोर देकर कहा है सभी तरह के चैनल चुनने का अधिकार केवल ग्राहकों के पास है और कोई भी डीटीएच या फिर केबल कंपनी चैनल लेने के लिए बाध्य नहीं कर सकती है।
 

PunjabKesari

एचडी देखना अभी भी महंगा
हालांकि अगर दर्शक एचडी चैनल देखना चाहते हैं तो फिर उनको पहले के मुकाबले ज्यादा पैसा देना होगा। ट्राई के नियमों के मुताबिक एक HD चैनल देखने के लिए दो SD चैनलों के बराबर पैसा देना होगा। इसके अतिरिक्त प्रीमियम कैटेगिरी के चैनलों (स्पोर्ट्स व इंग्लिश मूवी चैनल) के लिए भी ज्यादा पैसा खर्च करना होगा। केबल इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक सभी चैनलों को देखने के लिए कम से कम हजार रुपए का खर्च हर महीनेआएगा। डीटीएच व केबल कंपनियों ने एक 999 चैनल पैक निकाला है। इसमें सभी तरह के चैनल शामिल हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!