Facebook पर 27.5 करोड़ अकाउंट फर्जी! इन तरीकों से करें Fake ID की पहचान

Edited By vasudha,Updated: 13 Feb, 2020 04:29 PM

27 5 crore accounts fake on facebook

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर करीब 27.5 करोड़ खाते फर्जी या फिर एक ही व्यक्ति के दोहरे खाते हो सकते हैं। फेसबुक ने 31 दिसंबर 2019 तक के लिए अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में यह बात कही है। रिपोर्ट में कहा गया कि 31 दिसंबर 2019 तक हमारे मासिक सक्रिय...

बिजनेस डेस्क: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर करीब 27.5 करोड़ खाते फर्जी या फिर एक ही व्यक्ति के दोहरे खाते हो सकते हैं। फेसबुक ने 31 दिसंबर 2019 तक के लिए अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में यह बात कही है। रिपोर्ट में कहा गया कि 31 दिसंबर 2019 तक हमारे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (एमएयू) की संख्या 2.50 अरब थी।

PunjabKesari

31 दिसंबर 2018 की तुलना में यह आठ प्रतिशत अधिक है। भारत, इंडोनेशिया और फिलिपीन के उपयोगकर्ताओं का 2019 में वृद्धि में अहम योगदान रहा। फेसबुक ने रिपोर्ट में कहा कि 2019 की चौथी तिमाही में अनुमान है कि नकली अथवा दोहरे (डुप्लीकेट) खातों का अनुपात हमारे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (एमएयू) का लगभग 11 प्रतिशत है। अधिक विकसित बाजारों की तुलना में इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे विकासशील बाजारों में इस तरह के नकली खातों की संख्या अधिक है।

PunjabKesari

फेसबुक के मुताबिक, डुप्लीकेट (नकली) खाते वे खाते हैं जो कोई उपयोगकर्ता अपने मुख्य खाते के अतिरिक्त रखता है। रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया कि नकली या फर्जी खातों की संख्या का अनुमान नमूने की आंतरिक समीक्षा पर आधारित है। यह अनुमान वास्तविक संख्या से भिन्न हो सकता है। 

PunjabKesari

ऐसे करें असली- नकली की पहचान 

  • कोई भी फेसबुक अकाउंट फेक है या नहीं इसकी पहली जानकारी आप प्रोफाइल फोटो को देखकर लगा सकते हैं। 
  • किसी भी प्रोफाइल पर कितने फोटो अपलोड किए गए हैं या फिर कैसे फोटो अपलोड किए गए हैं, इनको देख कर प्रोफाइल का अंदाजा लगाया जा सकता है। 
  • इसके अलावा फोटो पर कितने लोग टैग है या फिर उसकी सिक्योरिटी कैसी है, इससे भी आप अंदाजा लगा सकते हैं।
  • फेक आईडी में आपको प्रोफाइल की जानकारी नहीं मिलती है या फिर वो इतनी बनावटी होती है कि आप आसानी से पहचान सकते हैं।
  • इसके अलावा आप कोई व्यक्ति कहां काम कर रहा है या फिर उसकी वर्क प्रोफाइल क्या है इसके जरिए पता लगा सकते हैं कि आईडी फेक है या फिर सही।
  • ज्यादातर फर्जी अकाउंट लड़कियों के नाम से होते हैं। इन प्रोफाइल के टाइम लाइन पर आपको सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीरें देखने को मिलेंगी।
  • अगर आपको किसी लड़की की फेसबुक आईडी पर मोबाइल नंबर दिखता है, तो इसका मतलब की यह आईडी नकली हो सकती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!