4 करोड़ महिलाओं को मिले 500-500 रुपए, 20 करोड़ महिलाओं को इतनी राशि की किश्त मिलेगी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Apr, 2020 01:08 PM

4 crore women will get 500 500 rupees 20 crore women will get this

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मासिक 500 रुपए की पहली किश्त के पहले दिन देश भर की 4 करोड़ से ज्यादा जनधन खाता वाली महिलाओं को मिल गई है। कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन के

मुंबईः प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मासिक 500 रुपए की पहली किश्त के पहले दिन देश भर की 4 करोड़ से ज्यादा जनधन खाता वाली महिलाओं को मिल गई है। कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन के समय में राहत के लिए प्रधानमंत्री ने जो घोषणा की थी, उसी के आधार पर यह पहली किश्त मिली है।

अगले कुछ दिनों में देश की 20 करोड़ महिलाओं को इस तरह की किश्त मिलेगी जो समान राशि होगी और यह उनके जनधन खातों में एक पैकेज के तौर पर आएगी। सामाजिक दूरी को बनाए रखने और चरणबद्ध तरीके से पैसे की निकासी के लिए इन पैसों को खातों के सम और विषम आंकड़ों के आधार पर भेजा जा रहा है। साथ ही पैसे की निकासी भी इसी आधार पर की जा सकती है। यह सम और विषम का आंकड़ा बैंक खातों के अंतिम अंक पर आधारित है।

इस संबंध में बैंकों की ग्रामीण शाखाओं ने खाताधारकों को सूचना देने के लिहाज से और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए शाखाओं के बाहर मार्क भी कर दिया है। बैंकों ने इसके लिए काफी तरीके अपनाए हैं, लेकिन कुछ बैंकों में एक अप्रैल से अचानक भीड़ बढ़ गई है। कारण की बड़े पैमाने पर पेंशनधारक भी अपने मासिक पैसों को निकालने के लिए बैंकों तक पहुंच रहे हैं।

देश भर के तमाम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने इसके लिए हालांकि बिजनेस करेंस्पांडेंट या बैंक मित्र की भी मदद लेनी शुरू कर दी है। इससे राहत राशि का वितरण करने में आसानी होगी और लोगों की भीड़ भी नहीं होगी। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इस संबंध में कहा कि प्रधानमंत्री जन धन खाताधारकों के खातों में अप्रैल महीने की 500 रुपए की राशि 2 अप्रैल तक जा चुकी है और वे इसकी निकासी कर सकते हैं। इस संबंध में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई ने सभी खाताधारकों के लिए सम और विषम अंकों के आधार पर पैसों को निकालने का अनुरोध किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!