जापानी प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान 42 अरब डॉलर के निवेश की पेशकश संभव

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Mar, 2022 04:33 PM

42 billion investment offer possible during japanese

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शनिवार को अपनी भारत यात्रा के दौरान देश में 5,000 अरब येन (42 अरब अमेरिकी डॉलर) के निवेश की घोषणा कर सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में उक्त जानकारी देते हुए बताया गया कि यह निवेश अगले पांच वर्षों में किया जाएगा।...

तोक्योः जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शनिवार को अपनी भारत यात्रा के दौरान देश में 5,000 अरब येन (42 अरब अमेरिकी डॉलर) के निवेश की घोषणा कर सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में उक्त जानकारी देते हुए बताया गया कि यह निवेश अगले पांच वर्षों में किया जाएगा। जापान के निक्केई अखबार ने बताया कि 5,000 अरब येन का निवेश, किशिदा के पूर्ववर्ती शिंजो आबे द्वारा 2014 में घोषित 3,500 अरब येन के निवेश और वित्त पोषण के अतिरिक्त होगा।

जापान इस समय भारत के शहरी बुनियादी ढांचे के विकास के साथ ही जापान की शिनकानसेन बुलेट ट्रेन प्रौद्योगिकी पर आधारित एक उच्च गति रेलवे परियोजना के लिए मदद कर रहा है। प्रधानमंत्री किशिदा एक आर्थिक सम्मेलन के दौरान सार्वजनिक-निजी वित्त पोषण की घोषणा करने वाले हैं। प्रमुख व्यापारिक समाचार पत्र ने कहा कि किशिदा अपनी यात्रा के दौरान भारत में जापानी कंपनियों द्वारा प्रत्यक्ष निवेश बढ़ाने और क्षमता विस्तार की घोषणा भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान किशिदा लगभग 300 अरब येन के ऋण पर सहमति जता सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि दोनों पक्षों के बीच कार्बन कटौती से संबंधित ऊर्जा सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। किशिदा शनिवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं, जहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 14वें भारत-जापान शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत के आधिकारिक दौरे पर आ रहे हैं।

इस शिखर बैठक में दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों की समीक्षा करने और इसे और आगे बढ़ाने के रास्तों पर विचार करने का मौका मिलेगा।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!