नकद आभूषण खरीदने वाले अमीरों को IT ने भेजे 500 नोटिस

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Mar, 2018 12:36 PM

500 notices sent by it to the rich who bought cash ornaments

आयकर विभाग के इन्वैस्टीगेशन यूनिट ने दिल्ली, मुम्बई व अन्य शहरों में उन अमीर व्यक्तियों को 500 के लगभग नोटिस जारी किए हैं जिन्होंने नीरव मोदी के संस्थानों से नकद सोना व डायमंड की ज्यूलरी खरीदी थी। शुरू में ये नोटिस सिर्फ नकद भुगतान करने वालों को ही...

नेशनल डेस्कः आयकर विभाग के इन्वैस्टीगेशन यूनिट ने दिल्ली, मुम्बई व अन्य शहरों में उन अमीर व्यक्तियों को 500 के लगभग नोटिस जारी किए हैं जिन्होंने नीरव मोदी के संस्थानों से नकद सोना व डायमंड की ज्यूलरी खरीदी थी। शुरू में ये नोटिस सिर्फ नकद भुगतान करने वालों को ही जारी किए गए। दिलचस्प बात यह है कि यह सारी खरीदारी नोटबंदी शुरू होने से पहले की गई। देश में जनवरी 2017 में आयकर विभाग द्वारा की गई छापेमारी दौरान कम्प्यूटर के साथ तैयार बिल व रसीदें बरामद की गईं। आश्चर्यजनक बात यह थी कि आयकर विभाग नीरव मोदी की इस संबंधी फाइलों पर मूक बैठा रहा और कोई कार्रवाई नहीं की। जब पी.एन.बी. का घोटाला सामने आया तो आयकर विभाग की आंखें खुलीं व उसने एक सीनियर कांग्रेसी एम.पी. व वकील अभिषेक मनु सिंघवी, उनकी पत्नी व पुत्रों को नोटिस जारी किए।

आयकर विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक नीरव मोदी ग्रुप के गहनों व डायमंड की बिक्री के लिए ग्राहकों से नकद रकम ली गई। जांच-पड़ताल दौरान एजैंसी ने 158 करोड़ रुपए की नकद रसीदें बरामद कीं। इन दस्तावेजों व की गई छापामारी दौरान मिले सबूतों के आधार पर आयकर विभाग के अधिकारियों ने नोट किया कि एक कम्पनी को साइप्रस व मॉरिशस आधारित  2  अन्य  कम्पनियों  से 2013-14  दौरान  284  करोड़  रुपए  हासिल  हुए।  यह राशि शेयर कैपीटल के तौर पर थी और इसका  शेयर प्रीमियम  बहुत अधिक था। इसके बाद की गई जांच-पड़ताल से पता चला कि उसे कम्पनी ने सिंगापुर आधारित एक अन्य फर्म से 271 करोड़ रुपए हासिल किए थे। विभाग ने स्टॉक की कीमत में भारी अंतर पकड़ा जो लगभग 1216 करोड़ रुपए का था। इससे यह संकेत मिलता है कि आयातशुदा डायमंड की बिक्री का कोई भी हिसाब-किताब नहीं रखा गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!