भारत में 65% कारोबारी ऑनलाइन धोखाधड़ी के हुए शिकार, रिपोर्ट में दावा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 Apr, 2019 03:51 PM

65 of businessmen in india are victims of online fraud claims in the report

भारतीय ग्राहक एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे अधिक धोखाधड़ी के शिकार होते हैं लेकिन फिर भी उनका वित्तीय संस्थानों में सबसे ज्यादा भरोसा है। एक्सपीरियन इंडिया की 2019 की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। भारतीय उद्यमों में से 65 फीसदी ने पिछले 12 महीनों...

नई दिल्लीः भारतीय ग्राहक एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे अधिक धोखाधड़ी के शिकार होते हैं लेकिन फिर भी उनका वित्तीय संस्थानों में सबसे ज्यादा भरोसा है। एक्सपीरियन इंडिया की 2019 की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। भारतीय उद्यमों में से 65 फीसदी ने पिछले 12 महीनों के दौरान ऑनलाइन धोखाधड़ी से संबंधित नुकसान में बढ़ोतरी दर्ज की है।

हालांकि एशिया प्रशांत में सर्वेक्षण में शामिल कारोबारों में से 50 फीसदी ने ही पिछले 12 महीनों के दौरान धोखाधड़ी से नुकसान में बढ़ोतरी दर्ज की। वैश्विक स्तर पर धोखाधड़ी से नुकसान का औसत 55 फीसदी है। वैश्विक स्तर पर अमेरिका में धोखाधड़ी का औसत सबसे अधिक 80 फीसदी है।

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ग्राहक बैंक और कंपनियों पर करते सबसे ज्यादा भरोसा 
एशिया प्रशांत क्षेत्र में 60 फीसदी ग्राहकों का अपने निजी डेटा को संभालने में बैंकों और कंपनियों में अत्यधिक भरोसा है। वहीं इस मामले में सरकारी एजेंसियों में 57 फीसदी और भुगतान सेवा प्रदाताओं में 56 फीसदी का भरोसा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र के 11 में से 5 देशों के ग्राहक बैंकों और बीमा कंपनियों में अन्य किसी उद्योग से ज्यादा भरोसा करते हैं। इसके बाद सरकारी एजेंसियों और भुगतान सेवा प्रदाताओं का स्थान है। ग्राहकों में से 71 फीसदी का कहना है कि ऑनलाइन अनुभव में उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता सुरक्षा है। वहीं 20 फीसदी ग्राहक सहूलियत और 9 फीसदी पर्सनलाइजेशन को प्राथमिकता देते हैं। हालांकि ज्यादातर उद्यम सबसे पहले सहूलियत देने पर ध्यान देते हैं। 

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रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पता चलता है कि उद्यम सहूलियत को प्राथमिकता देते हैं, जबकि ग्राहकों के लिए सुरक्षा सबसे अहम है। आंकड़ों का विश्लेषण करने वाली कंपनी एक्सपेरियन इंडिया के भारत में प्रबंध निदेशक सत्य कल्याणसुंदरम ने कहा, 'कंपनियां लगातार ऐसे नए समाधान तैयार कर रही हैं, जो ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाए लेकिन उन्हें ग्राहकों के डेटा एवं सूचनाओं को सुरक्षित बनाकर ग्राहकों के जोखिम को कम करने पर ध्यान देना चाहिए।' भारत में धोखाधड़ी का स्तर ऊंचा होने के बावजूद यहां लोगों का बैंकों और बीमा कंपनियों में भरोसा एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे अधिक है। भारत में 68 फीसदी ग्राहकों का भुगतान सिस्टम प्रदाताओं में अत्यधिक भरोसा है। 

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