भारत से अपना बिजनेस समेट रही है ये कंपनी, बेरोजगार हो सकते हैं 7000 लोग

Edited By ,Updated: 24 May, 2017 06:47 PM

7 000 people will be unemployed

अमरीका की दिग्गज कार निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स ने भारत में इस साल के अंत से कारों की बिक्री बंद करने का फैसला लिया है। भारत में जनरल मोटर्स बीते करीब 2 दशकों से मार्कीट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रही है।

नई दिल्लीः अमरीका की दिग्गज कार निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स ने भारत में इस साल के अंत से कारों की बिक्री बंद करने का फैसला लिया है। भारत में जनरल मोटर्स बीते करीब 2 दशकों से मार्कीट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रही है। अब भी भारत के बाजार में उसकी हिस्सेदारी महज 1 फीसदी ही है। कंपनी ने अपनी रीस्ट्रक्चरिंग पॉलिसी के तहत यह फैसला लिया है। 

दिल्ली-एनसीआर में 3 पीढ़ियों से ऑटोमोबाइल रिटेलिंग के बिजनैस में ऐक्टिव चर्चित डीलर ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा कि वह खुद भी यह समझने में असफल रहे। डीलर ने कहा कि हमें कोई जानकारी नहीं थी। इस मामले में कंपनी की ओर से पूरी तरह अंधेरे में रखा गया। 

एक बड़े डीलर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, 'हमें कई तरह से उम्मीदें बंधाई गई थीं। एक दिन कहा गया कि भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा, बाद में यह गलत साबित हुई। फिर दूसरा ऐलान किया गया कि 2020 तक भारत में 10 नए प्रॉडक्ट्स आएंगे। इसलिए हम भारत में कंपनी के रिवाइवल को लेकर भरोसे में थे।' 

फिलहाल जनरल मोटर्स के ऐसे करीब 100 डीलर हैं (कुल 120 आउटलेट्स) जो अपने भविष्य को लेकर अंधेरे में हैं। इसके अलावा शेवरोले कारों के करीब 5 लाख मालिक इसकी रि-सेल वैल्यू और सर्विसिंग को लेकर परेशान हैं। 

शेवरले कारों की सेल नहीं करेगी
जनरल मोटर्स ने जारी बयान में कहा था कि वह भारत में अपने शेवरले ब्रैंड की सेल नहीं करेगी। हालांकि कंपनी की पूरी तरह से भारत छोड़ने की कोई योजना नहीं है। कंपनी की योजना बैंगलूर स्थित अपने टेक सेंटर को चालू रखने और मुंबई के तालेगांव स्थित फैक्टरी में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बनाए रखने की है। इस यूनिट में बनने वाली सभी कारों का अन्य देशों में निर्यात होगा। 

7000 से ज्यादा नौकरियों पर संकट
भारत में स्थित जनरल मोटर्स 120 आउटलेट्स शेवरले कारों की सेल करते हैं। इनमें से कई तो तब से काम कर रहे हैं, जब कंपनी ने भारत में अपने ऑपरेशंस की शुरूआत की थी। इन सभी में 70 से लेकर 150 तक एंप्लॉयीज हैं, इस तरह कुल 10,000 लोग इनमें काम कर रहे हैं। अगले कुछ महीनों में इनमें से 7,000 लोगों की नौकरी जा सकती है। कुछ लोगों की नौकरी तो कभी भी जा सकती है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!