केंद्रीय बजट 2019-20- युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

Edited By vasudha,Updated: 26 Jul, 2019 12:46 PM

a golden chance to get a government job for young people

सरकारी नौकरी की चाहत कौन नहीं रखता है। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर खास आपके लिए ही है। केंद्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमन ने संसद में प्रथम बजट में "जॉब्स" को दो बार और "एम्प्लॉयमेंट" को पांच बार प्रयोग किया।

सरकारी नौकरी की चाहत कौन नहीं रखता है। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर खास आपके लिए ही है। केंद्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमन ने संसद में प्रथम बजट में "जॉब्स" को दो बार और "एम्प्लॉयमेंट" को पांच बार प्रयोग किया। वित् मंत्री ने बड़े पैमाने पर रोजगार और युवाओ से संबधित विषयो पर ध्यान केंद्रित किया है। आपको बता दे कि निर्मला सीतारमन ने 50 लाख करोड़ रुपए रेलवे के लिए प्रस्तावित किये है, जिससे युवाओ को रेलवे में नौकरी पाने का मौका मिलेगा। सरकारी विभागों को सुधारने के लिए कदम उठाये जायेगे। पूंजी में वृद्धि के लिए पीएसयू बैंको को 70000 करोड़ रुपए प्रदान किये जायेगे। इसके साथ किफायती आवास और आधार भूत सुविधाओं पर जोर दिया गया है । ध्यान दे, अगर वित् मंत्री की इस विचारधारा को पूर्ण रूप से लागू किया जाये तथा सही पैमाने पर निवेश किया जाये तो आगामी समय में बेरोजगार युवाओ के लिए विभिन सरकारी विभागों जैसे रियल एस्टेट, खाद्य संसाधन और आधारित सरंचना में भर्तियों से संबधित अधिसूचना जारी होगी।
PunjabKesari

गत वर्षो में, देश में पांच मन्त्रालयो (रेलवे, गृह, वित्, रक्षा और संचार) में 90 प्रतिशत सरकारी नियुक्तियां की गयी जिसमे से रेलवे, गृह मंत्रालय और वित्त मंत्रालय, शीर्ष सरकारी नियोक्ताओं में से एक रहे हैं।

रेल मंत्रालय एकल सबसे बड़ा नियोक्ता बना हुआ है, जैसा कि एक दशक पहले था ।गृह मंत्रालय में भी काफी पदों पर नियुक्तिया की गई है। वित्तीय वर्ष 2010 में कुल केंद्र सरकार की नौकरियों में रेलवे की हिस्सेदारी गृह मंत्रालय की तुलना 12 प्रतिशत अधिक थी। लेकिन वित्तीय वर्ष 2018 तक यह अंतर घटकर 4 प्रतिशत रह गया और रेलवे की हिस्सेदारी 39.2 प्रतिशत थी। वित्तीय वर्ष 2010 से 2018 तक गृह मंत्रालय ने अपना हिस्सा 30% से 35% तक बढ़ाते हुए देखा, क्योंकि भारत ने आंतरिक सुरक्षा खतरों के जवाब में अपने अर्धसैनिक अभियानों के आकार का विस्तार किया।

अगर आप भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है तो हम आपकी इस विषय में पूर्ण मदद करेंगे। आइए एक नजर डालते है की देश में किस विभाग में किन पदों पर सरकारी नौकरिया निकली है। इच्छुक उम्मीदवार योग्यता की जांच करके कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, नवोदय विद्यालय समिति, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) में विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

Dailynaukri.com द्वारा संचालित Sarkari Naukri App के आंकड़ों के अनुसार युवाओं के लिए रेल और रक्षा मंत्रालय में सरकारी नौकरियां हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रही हैं। किसने कहा है कि सरकारी नौकरी केवल उच्च योग्य लोगों के लिए है! 10वीं या 12वीं कक्षा पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी के पर्याप्त अवसर हैं।हमारे आंकड़े बताते है कि10वीं और 12वीं कक्षा पास युवा सरकारी विभागों में नौकरी का अवसर तलाश रहे है।भारतीय नागरिक और मैट्रिकुलेशन उत्तीर्ण छात्र, क्लर्क, असिस्टेंट, ग्रुप सी एंड डी स्टाफ, ड्राइवर, हेल्पर, स्टेनोग्राफर, फायरमैन, जेल वार्डन, चपरासी या विलेज एग्रीकल्चरल वर्कर आदि जॉब्स प्राप्त कर सकते हैं।

हम आपको आपकी पसंदीदा नौकरी खोज के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!