हवाई यात्रा करते वक्त अब नहीं होगी इन आईडी प्रूफ की जरूरत, बस 'आधार' रखें साथ

Edited By ,Updated: 18 Dec, 2016 05:50 PM

aadhaar card  domestic flights

घरेलू उड़ान में सफर करने के लिए अब आपको अपने साथ आईडेंटिटी प्रूफ रखने की जरूरत नहीं होगी। आपका आधार नंबर (यूआईडी) ही इसके लिए काफी होगा।

नई दिल्लीः घरेलू उड़ान में सफर करने के लिए अब आपको अपने साथ आईडेंटिटी प्रूफ रखने की जरूरत नहीं होगी। आपका आधार नंबर (यूआईडी) ही इसके लिए काफी होगा। एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी के पैरामीटर तय करने वाली एजेंसी ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) और एविएशन मिनिस्ट्री इस पर काम कर रही है। इसके तहत आधार कार्ड दिखाकर चेकइन और चेकआउट की सुविधा मिलेगी। इस योजना की सफलता को देखते हुए दूसरे ऑप्शन भी तलाशे जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट के तहत आपको घरेलू उड़ान में सफर करने के लिए आईकार्ड के तौर पर वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल हैदराबाद एयरपोर्ट पर ये प्रोजेक्ट चल रहा है। जल्द ही इसे मुंबई और बैंगलूर में भी शुरू किए जाने की तैयारी है।

हैदराबाद पायलट प्रोजेक्ट
हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट ने पिछले साल ये प्रोजेक्ट शुरू किया था। इसके तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपने यात्रियों को आधार कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा दी थी। आधार कार्ड दिखाकर यात्री किसी एक गेट से चेकइन कर सकते थे लेकिन अब बाकी गेटों में भी आधार कार्ड दिखाकर चेकइन किया जा सकता है। हालांकि, ऐसा करना अनिवार्य नहीं है। अगर किसी यात्री के पास आधार नहीं है, तो वह अन्य पहचान पत्र दिखाकर चेकइन कर सकता है।

पेपरलेस के अन्य ऑप्शन भी तलाशेंगे
हैदराबाद इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ एसजीके किशोर ने बताया, 'एक गेट पर इस प्रोजेक्ट की सफलता के बाद हम अब हैदराबाद एयरपोर्ट के बाकी गेटों पर भी आधार कार्ड से एंट्री शुरू करने जा रहे हैं। ये यात्रियों के लिए काफी आसान और सुविधाजनक होगा। आपका बस अपना आधार कार्ड दिखाना है और सिक्योरिटी स्टाफ आपकी जरूरी डिटेल ले लेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि एयरपोर्ट पेपरलेस होने की दिशा में आगे अन्य ऑप्शन के बारे में भी सोच रही है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!