घर बैठे आधार कार्ड में गलतियों को ऐसे करें ठीक

Edited By ,Updated: 08 Mar, 2016 12:52 PM

aadhaar card otp

अगर आपके आधार कार्ड पर गलत सूचना है या फिर आपके पास गलती से दो आधार कार्ड हैं तो उसे तुरंत सरकारी एजेंसियों को लौटा दें वरना कड़ी सजा मिल सकती है।

नई दिल्लीः अगर आपके आधार कार्ड पर गलत सूचना है या फिर आपके पास गलती से दो आधार कार्ड हैं तो उसे तुरंत सरकारी एजेंसियों को लौटा दें वरना कड़ी सजा मिल सकती है। सरकार आधार को लेकर कानून बनाने जा रही है, इसमें आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करने वालों को जेल की हवा खानी पड़ी सकती है। ऐसे में अगर आपके कार्ड पर छपे डिटेल में कोई खामी है तो आप घर बैठे ऐसे ठीक करवा सकते हैं।

आधार कार्ड में हुईं छोटी बड़ी हर गलती को घर बैठे आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर आसानी से सुधार सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 4 स्टेप अपनाने होंगे और आपका काम बेहद आसानी से हो जाएगा। 

स्टेप 1
uidai.gov.in वैबसाइट पर जाएं और आपका आधार ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘अपडेट योर आधार’ पर क्लिक कर दें। यहां आप देख सकते है कि कौन सी जानकारी ठीक करनी है। गलती को सुधारने के बाद ‘सब्मिट योर अपडेट करैक्शन’ पर क्लिक कर दें।

स्टेप 2
‘एंटर योर आधार नंबर’ में अपना आधार नंबर डालें। फिर Text verfication में स्पेशल कैरेक्टर डालें। जो मोबाइल नंबर दिया होगा उस पर OTP (One Time Password) का मैसेज आएगा उसे बॉक्स में डाल दें। ऐसा करने से वैबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगें।

स्टेप 3
डेटा अपडेट के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें। सभी संबधित दस्तावेज अपलोड कर दें। उसके बाद Confirm पर क्लिक कर दें। इसके बाद एजिस और कार्विस में से किसी पर क्लिक कर सब्मिट कर दें। जैसे ही सारी जानकारी अपडेट हो जाएगी तो अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा जिसमें URN नंबर होगा।

स्टेप 4
सबसे आखिर में आधार नंबर और URN नंबर डालें और लॉग ऑट कर दें। फिर डेटा अपडेट के ऑप्शन पर जाएं और अपना आधार नंबर और URN नंबर डाल चेक कर लें। कुछ देर में अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!