धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम, GST रजिस्ट्रेशन के साथ आधार लिंक करना होगा जरूरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Sep, 2019 12:12 PM

aadhar link will be required with gst registration

जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में जीएसटी के अंतर्गत टैक्स देने वाले करदाताओं के रजिस्ट्रेशन को आधार से लिंक करने का भी फैसला किया गया है। बैठक में रिफंड का दावा करने के लिए 12 डिजिट यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर को अनिवार्य करने पर भी चर्चा हुई है।

नई दिल्लीः जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में जीएसटी के अंतर्गत टैक्स देने वाले करदाताओं के रजिस्ट्रेशन को आधार से लिंक करने का भी फैसला किया गया है। बैठक में रिफंड का दावा करने के लिए 12 डिजिट यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर को अनिवार्य करने पर भी चर्चा हुई है। इसके अतिरिक्त काउंसिल ने उस सर्कुलर को भी वापस लेने का फैसला किया जिसमें कंपनी द्वारा डीलर को अतिरिक्त छूट देने पर जीएसटी लगाने का फैसला किया गया था। 

PunjabKesari

इसलिए लिया गया फैसला
काउंसिल ने आधार लिंक करने का फैसला फर्जीवाड़े और गलत रिफंड पर रोक लगाने के लिए लिया है। जीएसटी काउंसिल की बैठक गोवा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई थी, जहां रोजगार देने वाले लघु एवं मध्य उद्योगों को जीएसटी रिटर्न फाइल करने में राहत देने का भी फैसला लिया गया।

PunjabKesari

जून का सर्कुलर वापस लिया
जीएसटी काउंसिल की बैठक में जून में जारी उस सर्कुलर को भी वापस ले लिया गया जिसमें खास परिस्थितियों में कंपनी की ओर से डीलरों को दिए जाने वाले अतिरिक्त डिस्काउंट पर जीएसटी लगाने का प्रावधान किया गया था। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई काउंसिल की बैठक में छोटे व्यापारियों को राहत देते हुए दो करोड़ से कम टर्नओवर पर सालाना जीएसटी रिटर्न भरने से भी छूट दी गई। साथ ही काउंसिल की बैठक में जीएसटी रिटर्न के फॉर्म और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक कमेटी का गठन का भी निर्णय हुआ। एक अन्य फैसले में कहा गया है कि अक्टूबर से प्रस्तावित नया रिटर्न सिस्टम अब अप्रैल 2020 से लागू होगा।

PunjabKesari

बैठक में ये फैसले भी हुए

  • होटलों में 1000 रुपए तक के किराए वाले कमरों के किराए को जीएसटी से मुक्त कर दिया गया। 1001 से 7500 रुपए तक के किराए पर 18 प्रतिशत की जगह 12 प्रतिशत जीएसटी लगाने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा 7500 रुपए से ज्यादा किराए पर जीएसटी 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत किया गया है।
  • भारत में तैयार नहीं होनी वाली कुछ खास रक्षा वस्तुओं के आयात पर जीएसटी में वर्ष 2024 तक छूट मिलेगी।
  • स्लाइड फास्टनर पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी किया गया, समुद्री ईंधन पर 18 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी किया गया है।
  • भारत में होने वाले अंडर-17 वर्ल्ड कप के लिए फीफा को आपूर्ति की जाने वाली वस्तुओं एवं सेवाओं पर जीएसटी में छूट मिलेगी।
  • रेलवे के वैगन और कोच पर जीएसटी पांच फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया गया है।
  • कैफिनेटेड बेवरेज पर जीएसटी 18 फीसदी से बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया गया है तथा 12 फीसदी क्षतिपूर्ति सेस भी लगाया गया है।
  • माल की पैंकिंग में इस्तेमाल होने वाले पॉलीप्रोपेलीन की थैलियों और बोरियों पर एक समान 12 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!