अब घर बैठे होगा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Oct, 2017 10:56 AM

aadhar link with mobile number becomes easier

अब अापको मोबाइल नंबर का आधार रिवेरिफिकेशन करवाने के लिए मोबाइल सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। घर बैठे ही यह काम सिर्फ एक ओ.टी.पी. (वन टाइम पासवर्ड) के जरिए हो जाएगा। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि मोबाइल नंबर को अब वन टाइम पासवर्ड...

नई दिल्लीः अब अापको मोबाइल नंबर का आधार रिवेरिफिकेशन करवाने के लिए मोबाइल सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। घर बैठे ही यह काम सिर्फ एक ओ.टी.पी. (वन टाइम पासवर्ड) के जरिए हो जाएगा। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि मोबाइल नंबर को अब वन टाइम पासवर्ड (ओ.टी.पी.), एप या आई.वी.आर.एस .सुविधा के जरिए आधार से लिंक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह पहल प्रक्रिया को सरल बनाने व लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए की है।

लोगों की सुविधा के लिए उठाया कदम
मोबाइल नंबर के आधार के साथ जोड़ने की प्रक्रिया को दूरसंचार कंपनियों के स्टोर में जाकर तो किया ही जा सकेगा इसके साथ ही सरकार ने दूरसंचार कंपनियों से कहा है कि दिव्यांग जनों, बीमार या उम्रदराज लोगों को यह सुविधा उनके घर पर ही उपलब्ध कराई जाए। सूत्रों ने कहा कि जिन मोबाइल धारकों के पास आधार नहीं है उनके ई-सत्यापन के लिए अलग प्रणाली जल्द ही लाई जाएगी। उदाहरण के लिए प्रवासी भारतीय यह काम पासपोर्ट के जरिए कर सकते हैं। सिन्हा ने कहा, ‘आधार प्रणाली महत्वपूर्ण सरकारी सेवाओं तक सभी नागरिकों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई है। सरकार प्रयास कर रही है कि उपभोक्ताओं तक सरकारी सूचनाएं और सेवाएं बिना किसी देरी के व सुविधाजनक ढंग से पहुंचें।’ ओ.टी.पी. सुविधा में आधार डेटाबेस में पहले से ही दर्ज मोबाइल नंबर का इस्तेमाल ग्राहक के अन्य मोबाइल नंबरों के पुनर्सत्यापन के लिए किया जा सकता है।

ऑपरेटरों को दिया गया यह आदेश
नए दिशा-निर्देशों के अनुसार दूरसंचार ऑपरेटरों को इन सेवाओं का अनुरोध करने वालों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया उपलब्ध करवानी चाहिए। सूत्रों ने बताया कि करीब 50 करोड़ मोबाइल नंबर पहले ही आधार डेटाबेस में पंजीकृत हैं। इन सभी मामलों में पुन: सत्यापन के लिए ओ.टी.पी. का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं निजता के नियमों को ध्यान में रखते हुए दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि किसी भी एजेंट को उपभोक्ता के ई-केवाईसी डेटा की सारी जानकारी नहीं मिले। सरकारी बयान के अनुसार ग्राहक देश के किसी भी स्थान से अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन या पुनर्सत्यापन कर सकते हैं फिर चाहे उनका मोबाइल कनेक्शन किसी भी सेवा क्षेत्र का क्यों न हो।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!