आकाश एजुकेशनल सर्विसेज को इस साल 60-70% वृद्धि की उम्मीद

Edited By jyoti choudhary, Updated: 12 Jun, 2022 02:01 PM

aakash educational services expects 60 70 growth this year

विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाली और बायजू के स्वामित्व वाली कंपनी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज (एईएसएल) को इस साल 60 से 70 फीसदी वृद्धि हासिल होने की उम्मीद है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बाजार मांग, नियुक्तियों, नए केंद्रों और...

नई दिल्लीः विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाली और बायजू के स्वामित्व वाली कंपनी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज (एईएसएल) को इस साल 60 से 70 फीसदी वृद्धि हासिल होने की उम्मीद है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बाजार मांग, नियुक्तियों, नए केंद्रों और विद्यार्थियों की संख्या में इजाफे को देखते हुए जो कारोबारी माहौल बना है, उसके मद्देनजर हम यह वृद्धि हासिल कर सकते हैं।

एईएसएल का यह बयान इस मायने में अहम है कि स्कूलों और कॉलेजों के खुलने से नए दौर के कई शिक्षा प्रौद्योगिकी (एडटेक) स्टार्टअप का कारोबारी मॉडल प्रभावित हुआ है। लोगों को नौकरी से निकाले जाने की खबरें आ रही हैं और कुछ एडटेक स्टार्टअप जिन्होंने महामारी के दौरान महत्वाकांक्षी योजनाएं और वित्तपोषण की घोषणा की थी उन्होंने बीते कुछ महीनों में परिचालन बंद कर दिया है। आकाश एजुकेशनल सर्विसेज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अभिषेक माहेश्वरी ने कहा कि छात्रों और केंद्रों की संख्या तथा अन्य महत्वपूर्ण मानकों पर एईएसएल लगातार वृद्धि दर्ज कर रही है और अगले 12 महीने में 2,000 से 3,000 लोगों को नियुक्त करने की उम्मीद है। एईएसएल को पिछले वर्ष बायजू ने लगभग एक अरब डॉलर में खरीद लिया था। 

माहेश्वरी ने कहा, ‘‘हमारा डिजिटल कारोबार भी बढ़ रहा है। कुल मिलाकर हम अभूतपूर्व दर से वृद्धि कर रहे हैं।'' बाजार की जरूरत को पूरा करने के लिए आकाश की आगामी अकादमिक वर्ष में 50 से 60 नए केंद्र खोलने की योजना है। मौजूदा समय में उसके करीब 300 केंद्र है। कंपनी ने बीते नौ महीने में 4,000 लोगों को नौकरी दी है जिसके साथ उसके यहां काम करने वाले लोगों की संख्या 8,000 से अधिक हो गई है। छात्र-छात्राओ की बढ़ती संख्या के मद्देनजर अगले 12 महीने में कंपनी की योजना 2,000 से 3,000 लोगों को नौकरी पर रखने की है। विद्यार्थियों की संख्या इस साल चार लाख से अधिक रहने का अनुमान है जो महामारी से पहले के स्तर के मुकाबले दोगुना है।  
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!