अडाणी समूह को मिली मुंबई एयरपोर्ट की कमान, जानिए अब कितने एयरपोर्ट हो गए हैं कंपनी के पास

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Feb, 2021 03:47 PM

adani group gets command of mumbai airport

मंगलुरु, लखनऊ और अहमदाबाद के बाद अब मुंबई एयरपोर्ट की कमान भी उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनी अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) के हाथों में आ गई है। कंपनी ने मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) में 23.5

बिजनेस डेस्कः मंगलुरु, लखनऊ और अहमदाबाद के बाद अब मुंबई एयरपोर्ट की कमान भी उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनी अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) के हाथों में आ गई है। कंपनी ने मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) में 23.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। AAHL ने 1,685.25 करोड़ रुपए में यह हिस्सेदारी दो विदेशी कंपनियों ACSA ग्लोबल लिमिटेड (ACSA) और बिड सर्विसेज डिवीजन (मॉरीशस) लिमिटेड (बिडवेस्ट) से खरीदी। यह जानकारी कंपनी ने रेग्युलेट्री फाइलिंग में दी है।

साथ ही कंपनी इस प्रोजेक्ट से बाहर निकल रहे प्रमोटर कंपनी जीवीके ग्रुप (GVK Group) की 50.5 फीसदी हिस्सेदारी भी खरीद रही है। इस तरह AAHL की मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में हिस्सेदारी 74 फीसदी हो जाएगी। इसके साथ ही उसे नवी मुंबई में एयरपोर्ट विकसित करने का अधिकार मिल जाएगा। पिछले साल अगस्त में AAHL ने GVK एयरपोर्ट डेवलपर्स लिमिटेड (GVKADL) के कर्ज को खरीदने का एक समझौता किया था। GVKADL एक होल्डिंग कंपनी है। इसके जरिए GVK ग्रुप की MIAL में 50.50% हिस्सेदारी है।

कुल कितने एयरपोर्ट की मिल चुकी है कमान
अडानी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा कि AAHL ने MIAL के 10 रुपए वैल्यू वाले 28.20 करोड़ शेयर खरीदे हैं। AAHL अडानी एंटरप्राइजेज की संपूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। GVK एयरपोर्ट डेवलपर्स लिमिटेड के साथ सौदा पूरा होने के बाद MIAL में अडानी ग्रुप की हिस्सेदारी 74 फीसदी हो जाएगी। MIAL की बाकी 26 फीसदी हिस्सेदारी एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के पास है। MIAL की स्थापना 2 मार्च 2006 को हुई थी। यह कंपनी छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास, निर्माण और परिचालन का कारोबार करती है। 

अडानी ग्रुप ने पिछले साल के आखिर में AAI से मंगलुरु, लखनऊ और अहमदाबाद एयरपोर्ट्स का अधिग्रहण किया था। इस साल जुलाई तक वह जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट का भी अधिग्रहण कर लेगी। अडानी ग्रुप इन 6 एयरपोर्ट्स का विकास, प्रबंधन और परिचालन अगले 50 साल तक करेगा। इस तरह से अडानी ग्रुप एयरपोर्ट्स की संख्या के लिहाज से देश में सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर बनने जा रहा है। हालांकि यात्री संख्या के लिहाज से GMR देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर है। उसके पास दिल्ली का IGIA, हैदराबाद और गोवा का मोपा एयरपोर्ट है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!