Air India को खरीदने के लिए बोली लगा सकता है अडानी ग्रुप, बातचीत शुरुआती चरण मेंः सूत्र

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Feb, 2020 12:21 PM

adani group may bid to buy air india talks at initial stage

कर्ज में डूबी सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया (Air India) को अडानी ग्रुप खरीद सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी के स्वामित्व वाला अडानी ग्रुप सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया के लिए बोली लगाने पर विचार-विमर्श कर रहा है।

नई दिल्लीः कर्ज में डूबी सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया (Air India) को अडानी ग्रुप खरीद सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी के स्वामित्व वाला अडानी ग्रुप सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया के लिए बोली लगाने पर विचार-विमर्श कर रहा है। अगर यह सौदा सफल हो जाता है तो घरेलू एयरलाइन बाजार में अडानी ग्रुप की धमाकेदार एंट्री होगी। सूत्रों के मुताबिक, इस काम के लिए अडानी ग्रुप ने सलाहकारों को लगा दिया है और इस स्तर पर एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) प्रस्तुत करने का मूल्यांकन कर रहा है।

एक सूत्र ने कहा कि एयर इंडिया को खरीदने की अडानी ग्रुप की रुचि प्रारंभिक चरण में है और बोली प्रक्रिया पर स्पष्टीकरण सरकार से मांगे जाने की जरूरत है। एक अन्य सूत्र ने कहा, 'अडानी ग्रुप इस मौके को देख रहा है लेकिन अभी अंतिम फैसला लेना बाकी है। इस ट्रांजेक्शन के साथ अडानी ग्रुप इस सेक्टर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के साथ अपने कारोबार को डाइवर्सिफाई कर सकता है।'

6 हवाईअड्डों की जिम्मेदारी मिली
बता दें कि 2019 में, अडानी ग्रुप ने हवाईअड्डों के संचालन और रखरखाव कारोबार में कदम रखा। इसके लिए एक अलग कंपनी अडानी एयरपोर्ट्स बनाई और कंपनी को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के स्वामित्व वाले छह हवाईअड्डों के निजीकरण के लिए बोली लगाई और यह बोली सफल रही। अडानी एयरपोर्ट्स को अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर, गुवाहाटी, तिरुअनंतपुरम और मेंगलुरु एयरपोर्ट के संचालन, मैनेजमेंट और डेवलपमेंट अधिकार 50 साल के लिए मिला।

पिछले वित्त वर्ष में इन छह हवाईअड्डों ने कुल मिलाकर 3 करोड़ यात्रियों को संभाला और इसमें सालाना आधार पर 22 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है। ग्रुप 2026 तक हवाईअड्डा बिजनेस पर 10,000 करोड़ रुपए निवेश करने को प्रतिबद्ध है। बता दें कि एयर इंडिया पर कुल 58,255 करोड़ का कर्ज है। मौजूदा समय में एयर इंडिया विनिवेश की प्रक्रिया से गुजर रही है। साल 2016-17 में 48,447 करोड़ रुपए का कर्ज था, जो 2017-18 में बढ़कर 55,308 करोड़ रुपए और 2018-19 में 58,255 करोड़ रुपए हो गया।


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!