ADB ने हिमाचल प्रदेश में सुरक्षित पेयजल के लिए 770 करोड़ रुपए का कर्ज मंजूर किया

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Jul, 2022 05:37 PM

adb approves loan of rs 770 crore for safe drinking water in himachal pradesh

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हिमाचल प्रदेश में सुरक्षित पेयजल एवं स्वच्छता परियोजना के वित्तपोषण के लिए 9.63 करोड़ डॉलर (लगभग 770 करोड़ रुपए) का कर्ज मंजूर किया है। एडीबी ने शनिवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि यह ऋण हिमाचल प्रदेश ग्रामीण

नई दिल्लीः एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हिमाचल प्रदेश में सुरक्षित पेयजल एवं स्वच्छता परियोजना के वित्तपोषण के लिए 9.63 करोड़ डॉलर (लगभग 770 करोड़ रुपए) का कर्ज मंजूर किया है। एडीबी ने शनिवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि यह ऋण हिमाचल प्रदेश ग्रामीण पेयजल सुधार और आजीविका परियोजना के तहत दिया गया है। इसमें कहा गया है कि प्रदेश की 90 फीसदी से अधिक ग्रामीण आबादी की पेयजल तक पहुंच है लेकिन जलापूर्ति ढांचा पुराना एवं खस्ताहाल है जिससे सेवा की गुणवत्ता खराब रहती है। 

एडीबी की इस परियोजना के तहत हिमाचल प्रदेश के 75,800 घरों को इस सेवा से जोड़ा जाएगा और दस जिलों में 370,000 निवासियों को स्वच्छ पेयजल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। एडीबी में शहरी विकास एवं दक्षिण एशिया के लिए जल परियोजना प्रशासन में यूनिट प्रमुख जूड कोल्हेस ने कहा कि इस परियोजना में जल आपूर्ति अवसंरचना को बेहतर किया जाएगा तथा संस्थागत क्षमता मजबूत की जाएगी। इस तरह सुरक्षित, टिकाऊ तथा समावेशी ग्रामीण जल आपूर्ति एवं स्वच्छता सेवा सुनिश्चित की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!