पाक वायुसीमा बंद होने से एयर इंडिया को प्रतिदिन हो रहा 13 लाख रुपए का नुकसान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Jul, 2019 02:36 PM

air india lost rs 13 lakh daily due to the closure of pak air

पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर देने से एयर इंडिया को रोजाना 13 लाख रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है। पाकिस्तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमला करने के बाद अपनी वायु सीमा को बंद कर दिया था।

बिजनेस डेस्कः पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर देने से एयर इंडिया को रोजाना 13 लाख रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है। पाकिस्तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमला करने के बाद अपनी वायु सीमा को बंद कर दिया था। 

एयर इंडिया एक्सप्रेस भी घाटे में
केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने लोकसभा को बताया कि एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस को 22 लाख रुपए का नुकसान हो रहा है। पुरी ने लोकसभा को बताया कि इससे फ्लाइट के समय में भी 15 मिनट का इजाफा हो गया है। हालांकि इसके बावजूद कंपनी ने हवाई किराए में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की है। 

PunjabKesari

छह करोड़ रोजाना नुकसान की जताई थी आशंका
इससे पहले एयर इंडिया ने रोजाना 6 करोड़ रुपए के नुकसान की आशंका जताई थी। पाकिस्तान द्वारा अपनी हवाई क्षेत्र को भारत के लिए बंद करने से भारतीय विमानन कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा हुआ है।

PunjabKesari

इन कंपनियों को भी हुआ घाटा
इस कारण खाड़ी देशों, पश्चिम-मध्य एशिया सहित कई देशों को जाने वाली भारतीय एयरलाइंस की फ्लाइट को अरब सागर का चक्कर लगाते हुए जाना पड़ रहा है। पाकिस्तान के वायुसीमा बंद करने से भारतीय एयरलाइंस को नुकसान उठाना पड़ रहा है। हाल में ही जी-20 में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पाक वायुसीमा से न होकर अरब सागर और ओमान होते हुए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे थे। हालांकि पाक ने उनके विमान को अपने देश के उपर से होकर जाने के लिए अनुमति दे दी थी।

PunjabKesari

नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि पाक हवाई क्षेत्र के बंद होने से दो जुलाई तक भारतीय विमानन कंपनियों को हुआ 548 करोड़ का घाटा हुआ। जिसमें 2 जुलाई एयर इंडिया को 491 करोड़, 31 मई तक इंडिगो को 25.1 करोड़ और 20 जून तक स्पाइस जेट को 30.73 करोड़ और गोएयर को 2.1 का घाटा हुआ।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!