बॉन्ड बेचकर 7 हजार करोड़ का कर्ज चुकाएगी एयर इंडिया

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Aug, 2019 05:30 PM

air india may raise 7 000 crore in bond sale to repay existing loans

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया कर्ज चुकाने के लिए बॉन्ड बेचकर 7 हजार करोड़ रुपए जुटा सकती है। सूत्रों के अनुसार, एयर इंडिया ऐसेट होल्डिंग्स लिमिटेड (AIAHL) बॉन्ड इश्यू लाएगी, जो एक स्पेशल परपज वीइकल है। एयर इंडिया का 29,464 करोड़ रुपए का कर्ज इस...

मुंबईः सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया कर्ज चुकाने के लिए बॉन्ड बेचकर 7 हजार करोड़ रुपए जुटा सकती है। सूत्रों के अनुसार, एयर इंडिया ऐसेट होल्डिंग्स लिमिटेड (AIAHL) बॉन्ड इश्यू लाएगी, जो एक स्पेशल परपज वीइकल है। एयर इंडिया का 29,464 करोड़ रुपए का कर्ज इस कंपनी को ट्रांसफर किया जा रहा है।  

महंगे कर्ज को सस्ते कर्ज से बदलने पर एयर इंडिया में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ सकती है। सरकार ने अक्टूबर से इसे बेचने की प्रक्रिया शुरू करने की योजना बनाई है। पिछली बार कर्ज सहित एयर इंडिया को सरकार ने बेचने की कोशिश की थी लेकिन तब उसे एक भी बोली नहीं मिली थी। 

AI पर है 55 करोड़ का कर्ज 
एयर इंडिया पर कुल 55 हजार करोड़ का कर्ज है। होल्डिंग कंपनी को 29,464 करोड़ का कर्ज ट्रांसफर करने से बीमार एयरलाइन कंपनी की ब्याज देनदारी में 2,700 करोड़ रुपए की कमी आएगी। 7,000 करोड़ रुपए के इस इश्यू के साथ कंपनी की योजना दो बार में और 22 हजार करोड़ रुपये जुटाने की है। पहले सीरीज के बॉन्ड पर मूलधन के साथ ब्याज का भुगतान भी सरकार करेगी। 

योजना के मुताबिक, AIAHL पहले तीन साल के बॉन्ड जारी करेगी, जिस पर 7-7.25 फीसदी का ब्याज दिया जा सकता है। यह दावा डीलरों ने किया है। रेटिंग कंपनी इकरा ने प्रस्तावित बॉन्ड को स्टेबल आउटलुक के साथ ट्रिपल ए रेटिंग दी है। बॉन्ड इश्यू करने वाली AIAHL एक और रेटिंग की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। 

15,064 करोड़ रुपए जुटाएगी AIAHL 
इकरा ने पिछले हफ्ते एक नोट में लिखा था, ‘7,000 करोड़ रुपए के बॉन्ड इश्यू में सरकार की भूमिका को देखते हुए इसकी रेटिंग तय की गई है।’ रेटिंग कंपनी ने बताया कि 29,464 करोड़ रुपए के कर्ज को एयर इंडिया लिमिटेड से AIAHL को ट्रांसफर करने की योजना है। इस रेटिंग में यह माना गया है कि AIAHL की तरफ से जारी किए जाने वाले बॉन्ड पर ब्याज का भुगतान सरकार करेगी या वह इस पर स्पष्ट गारंटी देगी। 

ये बॉन्ड इस हफ्ते सब्सक्रिप्शन के लिए खुल सकते हैं। इन्हें स्टॉक एक्सचेंजों के इलेक्ट्रॉनिक बिडिंग प्लेटफॉर्म्स के जरिए बेचा जाएगा। दूसरा बॉन्ड इश्यू अगले एक महीने में आ सकता है। AIAHL सरकार की गारंटी के साथ 15,064 करोड़ रुपए जुटाएगी। माना जा रहा है कि ये बॉन्ड 10 साल की मच्योरिटी वाले होंगे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!