Air India को 13 साल का सबसे बड़ा घाटा, वैल्यूएशन घटने से सरकार को बेचने में हो सकती है दिक्कत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Feb, 2021 02:46 PM

air india s fy21 loss likely to be around rs 10 000 crore

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया का घाटा काफी बढ़ गया है। आशंका है कि पिछले 13 सालों में इसको सबसे बड़ा घाटा हुआ है। वित्त वर्ष 2020-21 में इसका घाटा 10 हजार करोड़ रुपए हो सकता है। ऐसे में, इसका वैल्यूएशन घटने से सरकार को इसे बेचने में दिक्कत हो सकती है।

बिजनेस डेस्कः सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया का घाटा काफी बढ़ गया है। आशंका है कि पिछले 13 सालों में इसको सबसे बड़ा घाटा हुआ है। वित्त वर्ष 2020-21 में इसका घाटा 10 हजार करोड़ रुपए हो सकता है। ऐसे में, इसका वैल्यूएशन घटने से सरकार को इसे बेचने में दिक्कत हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन एयरलाइंस के साथ इसके विलय के बाद घाटे में और तेजी आई। इंडियन एयर लाइंस को 2007 में मिलाया गया था। महाराजा के नाम से प्रसिद्ध एयर इंडिया को कोविड-19 से सबसे ज्यादा फटका लगेगा। इसके रेवेन्यू और घाटा में और ज्यादा अंतर आने की आशंका है। सरकार की ओर इसे बेचने की कोशिश में कामयाब होती नहीं दिख रही है।

यह भी पढ़ें- रिकॉर्ड हाई से 9000 रुपए सस्ता हुआ Gold, चांदी की गिरी कीमतें 

तेजी से बढ़ता जा रहा है एयर इंडिया का घाटा
एयर इंडिया के घाटे के बारे में जानकारी रखने वाले विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक एयरलाइंस को 8000 करोड़ रुपए का कैश घाटा हुआ है। बाकी का घाटा डेप्रिसएशन लागत के मद में है। इस घाटे से एयरलाइंस के वैल्यूएशन और कम हो जाएगी। इससे इसे बेचने पर सरकार को और कम रकम मिलेगी। एयर इंडिया को वित्त वर्ष 2019-20 में भी 8000 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। वित्त वर्ष 2018-19 में एयरलाइंस को 8500 करोड़ से कम घाटा हुआ था। वित्त वर्ष 2017-18 में एयर इंडिया का घाटा 5300 करोड़ रुपए का था।

यह भी पढ़ें- LPG गैस कनेक्शन लेने पर मिलते हैं 1600 रुपए, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

NSSF से जुटाया पांच हजार करोड़ का फंड
एयरलाइंस पिछले कुछ साल से अपने घाटे को पूरा करने के लिए कर्ज ले रही है। अपनी परिचालन लागतों को पूरा करने के लिए एयरलाइंस नेशनल स्मॉल सेविंग्स फंड यानी NSSF से 5 हजार करोड़ रुपए कर्ज उठाने का फैसला किया है। तीन बैंकों से एयर इंडिया 10 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी। एनएसएसएफ से चार हजार करोड़ रुपए मिल गए हैं और बाकी 1 हजार करोड़ रुपए भी जल्द मिल जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, बदल गया ATM से पैसे निकालने का नियम

20 साल से बिक रही है एयर इंडिया
बता दें कि एअर इंडिया को बेचने की कोशिश काफी लंबे समय से हो रही है। 20 साल पहले से इसे बेचा जा रहा है। उस समय 20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की बात हो रही थी। हालांकि इस समय इसकी पूरी हिस्सेदारी बेचने की योजना है। अब तक ढेर सारी कंपनियों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई है। पर सरकार की शर्तों और इसके भारी-भरकम कर्ज के कारण कोई खरीदार नहीं आ पा रहा है।

टाटा ग्रुप की दिलचस्पी
हालांकि टाटा ग्रुप अभी भी इसको खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहा है क्योंकि टाटा ग्रुप ने ही इसकी शुरुआत की थी। टाटा ग्रुप के सामने यह दिक्कत है कि वह एयर एशिया और विस्तारा में पहले से ही भागीदार है। एयर एशिया में एयर एशिया अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है। ऐसे में टाटा ग्रुप इसकी पूरी हिस्सेदारी खरीद सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!