महंगा हो सकता है हवाई सफर करना, पैसेंजर सर्विस चार्ज बढ़ाने का प्लान

Edited By ,Updated: 20 Jul, 2016 12:31 PM

air travel pdf

हवाई यात्रा करने वालों के लिए बुरी खबर है। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री पैसेंजर सर्विस फीस (PSF) बढ़ाने पर विचार कर रही है।

नई दिल्लीः हवाई यात्रा करने वालों के लिए बुरी खबर है। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री पैसेंजर सर्विस फीस (PSF) बढ़ाने पर विचार कर रही है। यह फीस हर डोमेस्टिक टिकट पर ली जाती है। हर टिकट पर 130 रुपए की PSF लगती है। इससे जो पैसा मिलता है, उसका इस्तेमाल देश में एयरपोर्ट्स की सुरक्षा के लिए किया जाता है। 2002 से अभी तक यह चार्ज बढ़ाया नहीं गया है।

 

नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर एक सरकारी अधिकारी ने कहा, 'एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) और दिल्ली एवं मुंबई के प्राइवेट ऑपरेटर्स के PSF के जरिए जुटाए गए फंड से सिक्यॉरिटी की लागत नहीं निकल पाने के कारण इसमें बढ़ौतरी की शुरूआत की गई थी।' हालांकि अधिकारी ने यह भी कहा कि PSF में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी।

 

PSF के जरिए जुटाए गए फंड का इस्तेमाल एयरपोर्ट्स पर तैनात सैंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्यॉरिटी फोर्स (CISF) के लोगों को सैलरी देने में किया जाता है। एयरपोर्ट्स पर बैगेज की जांच और दूसरे इक्विपमेंट पर भी यह रकम खर्च की जाती है। एयरपोर्ट पर सिक्यॉरिटी का टोटल खर्च 1300 करोड़ रुपए है जबकि PSF के जरिए जुटाई गई रकम इससे 400 करोड़ रुपए कम है। टोटल शॉर्टफॉल में से AAI का डेफिसिट सालाना 150 करोड़ रुपए है, जिसका भुगतान वह अपने पास पड़े फंड से करती है। बाकी रकम दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट चलाने वाले प्राइवेट ऑपरेटर्स देते हैं।

 

टर्मिनल 2 शुरू होने से पहले तक मुंबई एयरपोर्ट प्रॉफिटेबल हुआ करता था। हालांकि, इसके बनने के बाद एयरपोर्ट पर सिक्यॉरिटी का खर्च बढ़ गया। इस मामले में ज्यादा जानकारी के लिए दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट को भेजी गई ईमेल या मेसेज का कोई जवाब नहीं मिला। सूत्रों का कहना है कि कोच्चि, हैदराबाद और बेंगलुरु तीन ऐसे एयरपोर्ट्स हैं, जो PSF से होने वाली पूरी कमाई खर्च नहीं कर पाते।

 

प्राइवेट एयरपोर्ट्स के PSF कलैक्शन प्राइवेट ऑपरेटर के खाते में आते हैं और AAI के एयरपोर्ट्स पर जुटाया गया फंड सरकार के एयरपोर्ट अकाऊंट में जाता है। PSF से जुटाया गया फंड अगर घटता है तो भी उसकी जिम्मेदारी वहां के एयरपोर्ट ऑपरेटर की होती है। इसी तरह अगर फंड ज्यादा होता है तो भी वह एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को मिलता है। एयरपोर्ट चलाने वाली कम्पनियां इस रकम का इस्तेमाल सिर्फ सिक्यॉरिटी के लिए कर सकती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!