नई एविएशन पॉलिसी को कैबिनेट की मंजूरी, आपको यह होंगे फायदे

Edited By ,Updated: 15 Jun, 2016 01:01 PM

airport new aviation policy subsidies

कैबिनेट ने नई एविएशन पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। नई एविएशन पॉलिसी के तहत 1 घंटे के सफर के लिए 2500 रुपए का किराया तय किया गया है।

नई दिल्‍लीः कैबिनेट ने नई एविएशन पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। नई एविएशन पॉलिसी के तहत 1 घंटे के सफर के लिए 2500 रुपए का किराया तय किया गया है। सरकार 2500 रुपए से ज्यादा की लागत पर सब्सिडी देगी। वहीं 30 मिनट के लिए 1200 रुपए का हवाई किराया तय किया गया है।

सरकार ने 5/20 नियम को बदलकर 0/20 नियम को भी मंजूरी दे दी है। नई एविएशन पॉलिसी में एमआरओ और रीजनल एयरलाइंस का खास ख्याल रखा गया है। नई एविएशन पॉलिसी में छोटे एयरपोर्ट पर ज्यादा जोर दिया गया है।

यह होंगे फायदे
 नई नीति के लागू होने के बाद अब यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड महज 15 दिनों के अंदर मिल जाएगा।

अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसल करवाता है तो कम्पनी कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर यात्री से 200 रुपए से ज्यादा नहीं वसूल सकती।

अगर कोई भी एयरलाइंस कम्पनी अपनी उड़ान अचानक रद्द करती है तो यात्रियों को 400 फीसदी तक जुर्माना देना होगा।

एविएशन कम्पनी अगर कोई फ्लाइट रद्द करती है तो उसे इसकी सूचना ग्राहकों को 2 महीने पहले देनी होगी और पूरा रिफंड भी करना होगा।

टिकट कैंसल करने के मामले में घरेलू हवाई यात्रा के लिए रिफंड 15 दिन और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के मामले में 30 दिनों के भीतर रिफंड देना होगा।

विमान में यात्रा के दौरान यात्रियों को अपने साथ अब 15 किलो तक का सामान ले जाने की छूट होगी साथ ही उसके ऊपर हर एक किलो पर 100 रुपए देने होंगे। इससे पहले कम्पनियां हर एक किलो पर 300 रुपए वसूलती थीं।

विमान में ओवर बुकिंग होने पर अगर यात्री को सवार नहीं होने दिया जाता है तो उसकी मुआवजा राशी बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दी गई है।

नई कम्पनियों के लिए इंटरनैशनल फ्लाइट शुरू करना होगा आसान
नई एविएशन पॉलिसी में इंटरनैशन फ्लाइट का ऑपरेशन शुरू करना आसान कर दिया गया है। नई पॉलिसी में सरकार ने 5/20 नियम को बदलकर 0/20 कर दिया है।

अभी तक कोई कम्पनी तभी इंटरनैशनल फ्लाइट की सर्विसेज दे सकती थी, जब वह कम से कम डोमेस्टिक मार्केट में 5 साल से ऑपरेशनल हो। साथ ही उसके पास कम से कम 20 एयरक्राफ्ट का फ्लीट हो। नई पॉलिसी में 5 साल की शर्त खत्म कर दी गई है। इसका फायदा एयरएशिया जैसी कंपनियों को मिलेगा। यानी 20 एयरक्राफ्ट होने पर डोमेस्टिक मार्कीट में बिना किसी एक्सपीरियंस के भी कम्पनियां सीधे इंटरनैशनल फ्लाइट्स शुरू कर सकेंगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!