अक्षय तृतीया: सोना खरीदने का अच्छा मौका, ट्रेड वॉर के डर से बढ़ेगी कीमत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 May, 2019 10:48 AM

akshay tritiya good opportunity to buy gold fear of trade war will increase

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की चाइनीज गुड्स पर ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा से सोमवार को सोने के भाव में पहले ही तेजी आनी शुरू हो गई है। हालांकि, व्यापारियों और जौहरियों का कहना है कि युवा वर्ग इस मौके पर गोल्ड की खरीदारी में ज्यादा दिलचस्पी नहीं...

कोलकाताः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की चाइनीज गुड्स पर ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा से सोमवार को सोने के भाव में पहले ही तेजी आनी शुरू हो गई है। हालांकि, व्यापारियों और जौहरियों का कहना है कि युवा वर्ग इस मौके पर गोल्ड की खरीदारी में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। 

डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को 200 अरब डॉलर के चाइनीज गुड्स पर टैरिफ बढ़ाने की चेतावनी दी थी। इससे चीन-अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर की आशंका बढ़ गई है। अब निवेशक कम रिस्क वाली और सेफ एसेट्स पर दांव लगा रहे हैं, जिसके चलते सोमवार को गोल्ड प्राइस में तेजी देखने को मिली। स्पॉट गोल्ड 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 1,282.38 डॉलर प्रति औंस था। वहीं, अमेरिकी गोल्ड फ्यूचर्स में 0.2 फीसदी का उछाल आया और यह 1,283.90 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था। भारतीय बाजार में भी रविवार के मुकाबले 0.8 फीसदी की तेजी आई और सोमवार को यह 31, 550 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर था। 

और बढ़ेगी कीमत
एनालिस्टों का कहना है कि वैश्विक अनिश्चितता को देखते हुए गोल्ड प्राइस में और भी मजबूती आने के आसार हैं। सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है, 'अमेरिकी राष्ट्रपति के हालिया कदम से वैश्विक व्यापार जगत हैरान है। इससे व्यापारिक सौदों को लेकर अनिश्चितता भी बढ़ गई है। इस खबर से एफईडी के शांति रुख और यूरोप-चीन से कमजोर डेटा के साथ आर्थिक सुधार के डर को हवा दी है।' 

चीन-रूस के बैंक अधिक खरीदेंगे सोना 
आर्थिक अनिश्चितता के चलते चीन और रूस के सेंट्रल बैंक सोने की खरीदारी बढ़ा सकते हैं। 2018 में भी व्यापार विवाद बढ़ने के बाद गोल्ड की खरीद में वृद्धि हुई थी। अगर स्थिति और भी ज्यादा खराब होती है तो सोना और डॉलर में निवेशकों को दिलचस्पी में आगे भी इजाफा हो सकता है। 

ट्रेड वॉर खत्म होने पर ही कम होगी कीमत 
पटेल ने कहा, ‘साल की दूसरी छमाही ग्लोबल मार्केट्स के लिए काफी अहम होगी। हमारा अनुमान है कि गोल्ड प्राइसेज $1250-$1350 के आसपास ट्रेड करती रहेगी। ट्रेड वॉर का निपटारा होने के बाद ही इसमें नीचे आने की संभावना रहेगी।’ मुंबई के झवेरी बाजार मे सोमवार को व्यापारिक माहौल काफी अच्छा था। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!