SBI के इन खाताधारकों के लिए अलर्ट, 30 नवंबर से पहले कर लें ये काम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Nov, 2018 02:32 PM

alerts for sbi s these account holders do this before 30th november

अगर आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है और आप पेंशनधारी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। बैंक ने अपने पेंशन खाताधारकों को सूचित करते हुए कहा है कि उन्हें 30 नवंबर से पहले अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होगा...

बिजनेस डेस्कः अगर आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है और आप पेंशनधारी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। बैंक ने अपने पेंशन खाताधारकों को सूचित करते हुए कहा है कि उन्हें 30 नवंबर से पहले अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होगा, अन्यथा उनका पेंशन खाता बंद कर दिया जाएगा। जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाने की सूरत में उनके खाते में पेंशन का पैसा जमा नहीं होगा। 

इस तरह कर सकते हैं जमा
बैंक ने कहा है कि पेंशन खाताधारक अपने जीवन प्रमाणपत्र को दो तरह से जमा करवा सकते हैं। पहला तरीका है बैंक की शाखा में जाकर इसको जमा कराने का और दूसरा नेटबैंकिंग के जरिए ऑनलाइन अपलोड करने का। प्रत्येक पेंशनधारक के लिए बैंक के लिए अपना जीवन प्रमाण जमा करना जरूरी होता है। इसके बाद उनके खाते में साल भर पेंशन का पैसा जमा होता रहता है। 

PunjabKesari

ऐसे बनेगा जीवन प्रमाण पत्र
अब कोई भी पेंशन धारक आसानी से घर बैठे अपना जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकता है। केंद्र सरकार ने आधार नंबर के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक वेबसाइट को शुरू किया है। jeevanpramaan.gov.in के जरिए ऐसा किया जा सकता है।

PunjabKesari

ऑनलाइन सर्टिफिकेट की डिटेल पेंशनधारक के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेज दी जाती है। इसके अलावा जीवन प्रमाण सर्टिफिकेट आप आसानी से अपने बैंक खाते, कॉमन सर्विस सेंटर या फिर किसी भी सरकारी कार्यालय से हासिल कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!