अलीबाबा और जैक मा को भारतीय कोर्ट ने भेजा समन, फेक न्यूज फैलाने का आरोप

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Jul, 2020 01:32 PM

alibaba and jack ma summoned by indian court accused of spreading fake news

चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा और इसके फाउंडर जैक मा को एक भारतीय कोर्ट ने समन भेजा है। यह समन उस केस में भेजा गया है, जिसमें कंपनी ने भारत में एक कर्मचारी को कथित रूप से गलत तरीके से नौकरी से निकाल दिया था।

बिजनेस डेस्कः चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा और इसके फाउंडर जैक मा को एक भारतीय कोर्ट ने समन भेजा है। यह समन उस केस में भेजा गया है, जिसमें कंपनी ने भारत में एक कर्मचारी को कथित रूप से गलत तरीके से नौकरी से निकाल दिया था। कंपनी पर केस करने वाले पूर्व कर्मचारी का कहना है कि कंपनी के ऐप पर एक फेक न्यूज फैलाई जा रही है, जिसके खिलाफ कर्मचारी ने बोला था और फिर उसे नौकरी से निकाल दिया गया।

PunjabKesari

चीन के 59 ऐप बैन 
कुछ हफ्ते पहले ही भारत ने चीन के 59 ऐप को बैन किया है। इनमें अलीबाबा का ऐप यूसी न्यूज और यूसी ब्राउजर भी शामिल है। ये बैन लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए तनाव के बाद लगाया गया, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरे का हवाला देते हुए ये बैन लगाया है। इस बैन की चीन ने आलोचना भी की थी। इसके बाद भारत ने सभी प्रभावित कंपनियों से लिखित रूप से जवाब मांगा था कि उन्होंने कंटेंट सेंसर किया था या किसी विदेशी सरकार के लिए काम किया था।

PunjabKesari

चीन विरोधी कंटेंट को सेंसर करती थी कंपनी
20 जुलाई की इस कोर्ट की फाइलिंग के अनुसार अलीबाबा की यूसी वेब के एक पूर्व कर्मचारी पुष्पेंद्र सिंह परमार ने आरोप लगाया कि कंपनी चीन के खिलाफ सभी कंटेंट को सेंसर करती थी और इसके यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज ऐप फेक न्यूज चलाते थे, जिससे सामाजिक और राजनीतिक अस्थिरता पैदा हो।

PunjabKesari

गुरुग्राम के एक जिला कोर्ट की सिविल जज सोनिया शेओकांड ने अलीबाबा, जैक मा और करीब दर्जन भर लोगों के खिलाफ समन जारी किया है। उनसे कहा गया है कि वह 29 जुलाई तक खुद कोर्ट में आएं या अपने वकील को कोर्ट में भेजें। जज ने कंपनी और इसके एग्जिक्युटिव्स से 30 दिन के अंदर लिखित जवाब भी देने को कहा है।

मुकदमे की खास बातें

  • पुष्पेंद्र सिंह परमार ने 200 पेज की याचिका में यूसी न्यूज की कुछ पोस्ट की क्लिप भी लगाई हैं। इन क्लिप में दिखाई गई खबरों को परमार ने फर्जी बताया है।
  • 2017 के एक पोस्ट का शीर्षक है 'आज मध्यरात्रि से 2,000 रुपए के नोट बैन हो जाएंगे।' वहीं, 2018 के एक पोस्ट की हेडलाइन में कहा गया है कि 'अभी-अभी भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध शुरू हो गया है।' कंपनी चीन विरोधी कंटेंट को सेंसर करने के लिए "India-China border" और "Sino-India war" जैसे की-वर्ड का इस्तेमाल करती थी।
  • परमार ने चीन विरोधी कंटेंट को सेंसर करने के लिए कंपनी की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले संवेदनशील शब्दों की सूची भी पेश की है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!