पाउडर के बाद अब जांच के घेरे में जॉनसन ऐंड जॉनसन के बेबी शैंपू और सोप

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Dec, 2018 01:27 PM

all johnson and johnson baby care products under the scanner in india

अमेरिकी कंपनी जॉनसन ऐंड जॉनसन के लिए बुरी खबर है। अब जॉनसन ऐंड जॉनसन का शैंपू और बेबी सोप भी देश के ड्रग रेग्युलेटर की रेडार पर आ गया है। ये दोनों प्रॉडक्ट्स भी अब जांच के दायर में हैं।

बिजनेस डेस्कः अमेरिकी कंपनी जॉनसन ऐंड जॉनसन के लिए बुरी खबर है। अब जॉनसन ऐंड जॉनसन का शैंपू और बेबी सोप भी देश के ड्रग रेग्युलेटर की रेडार पर आ गया है। ये दोनों प्रॉडक्ट्स भी अब जांच के दायर में हैं। पहले से ही भारत में बेबीकेयर प्रॉडक्टस के लिए मशहूर इस कंपनी के पाउडर में कैंसर के कारक एस्बेसटस की मौजूदगी की आशंका जताई जा रही थी। इसके अलावा रेग्युलेटर ने कंपनी के मुंबई स्थित फैक्ट्री में पाउडर निर्माण के लिए उपलब्ध रॉ मटीरियल के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है। 

PunjabKesari

बुधवार को भी इसी तरह का एक आदेश जॉनसन ऐंड जॉनसन के हिमाचल के बद्दी स्थित प्लांट के लिए भी जारी किया गया था। एक अधिकारी के अनुसार, शुरूआती जांच में पता चला है कि कंपनी ड्रग ऐंड कॉस्मेटिक रूल्स के तहत रॉ मटीरियल के टेस्टिंग नॉर्म्स का पालन नहीं कर रही थी। अधिकारी ने बताया, 'नियमानुसार कंपनी को एसबेस्टस की मात्रा और स्पेशिफिकेशन की जानकारी जुटाने के लिए रॉ मटीरियल के हर बैच की जांच करनी होती है। इंस्पेक्टर ने जांच के दौरान पाया कि कंपनी रॉ मटीरियल के हर बैच की जांच की जगह कुछ चुनिंदा रॉ मटीरियल की जांच कर रही थी।' 

PunjabKesari

ड्रग रेग्युलेटर के अनुसार ड्रग इंस्पेक्टर्स ने कंपनी के मुबंई प्लांट में पाउडर निर्माण से संबंधित 200 टन रॉ मटीरियल बरामद किया, जिसके बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से आदेश मिलने तक इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। इसी तरह से बद्दी के प्लांट में 80 टन पाउडर और अन्य निर्माण सामग्री जांच के दौरान मिली है, इसे टेस्टिंग के लिए भेज दिया गया है। 

PunjabKesari

मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारी के अनुसार जब्त किए गए सैंपल्स को तीन मानको पर जांचा जाएगा। इसमें मैन्युफैक्चरिंग और रेग्युलेटरी स्टैंडर्ड्स के पालन की जांच, फिर इसके पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा और रॉ मटीरियल की जांच की जाएगी। इसके अलावा जॉनसन ऐंड जॉनसन के प्रॉडक्ट्स को देश के कॉस्मेटिक स्टैंडर्ड्स पर भी परखा जाएगा। 

PunjabKesari

कंपनी के पाउडर पर सबसे पहले अमेरिका में एस्बेसटस की मात्रा को लेकर सवाल उठे थे। इसी साल जुलाई में अमेरिका की एक अदालत में 22 महिलाओं द्वारा कंपनी के पाउडर में एस्बेसटस की मौजदूगी की वजह से कैंसर होने का आरोप लगाया था, जिसके बाद कंपनी को इन पीड़ितों को 4.7 अरब रुपये का जुर्माना देने का आदेश कोर्ट ने दिया था। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!