त्यौहारी सेल पर 1.4 लाख अस्थायी रोजगार उपलब्ध कराएंगी अमेजन, फ्लिपकार्ट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 Sep, 2019 06:38 PM

amazon flipkart to provide 1 4 lakh temporary jobs on festive sale

आर्थिक नरमी के बीच वाहन, कलपुर्जा और कपड़ा जैसे क्षेत्रों में रोजगार पर संकट के बीच त्यौहारी मौसम में लोगों की खरीदारी बढ़ने की उम्मीद में ई-वाणिज्य क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनी अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट ने अपनी त्यौहारी सेल पर कुल मिला कर लाखों...

नई दिल्लीः आर्थिक नरमी के बीच वाहन, कलपुर्जा और कपड़ा जैसे क्षेत्रों में रोजगार पर संकट के बीच त्यौहारी मौसम में लोगों की खरीदारी बढ़ने की उम्मीद में ई-वाणिज्य क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनी अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट ने अपनी त्यौहारी सेल पर कुल मिला कर लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया है। अमेजन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल' और फ्लिपकार्ट की ‘बिग बिलियन डेज' 29 सितंबर से शुरू होकर चार अक्टूबर तक चलेंगी। 

वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसने अपनी ग्राहक सहायता, लॉजिस्टिक, आपूर्ति श्रृंखला में 50,000 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार दिया है। फ्लिपकार्ट ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसकी सेल के दौरान विक्रेताओं के नेटवर्क के माध्यम से पिछले साल के मुकाबले इस बार 30 प्रतिशत अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे। इस प्रकार सेल के दौरान उसके साथ काम कर रहे लोगों की संख्या साढ़े छह लाख तक पहुंचने की उम्मीद है। 

अमेजन ने भी मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसने अपने आपूर्ति केंद्रों, सामान को छांटने वाले केंद्रों, डिलीवरी केंद्रों और सहयोगी नेटवर्क एवं ग्राहक देखभाल सेवा क्षेत्र में 90,000 लोगों को अस्थायी आधार पर रोजगार उपलब्ध कराया है। इसका मकसद लोगों को सामान की समय से आपूर्ति और ग्राहकों के लिए बेहतर अनुभव सुनिश्चित करना है। देश के खुदरा बाजार की तरह ऑनलाइन बाजार में भी सितंबर से नवंबर की अवधि में बिक्री में इजाफा देखा जाता है। इसकी प्रमुख वजह नवरात्रि, दशहरा, दिवाली और गुरुपर्व जैसे प्रमुख त्यौहारों का इस दौरान पड़ना है। वहीं त्यौहारों के बाद शादियों का सीजन शुरू होने की वजह से भी बाजार में खरीद माहौल देखा जाता है। 

अमेजन ने कहा कि उसने अपने मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, अहमदाबाद और पुणे समेत अन्य शहरों में यह रोजगार अवसर सृजित किए हैं। इनके अलावा हजारों और अप्रत्यक्ष रोजगार भी सृजित हुए हैं। इनमें ट्रक से सामान पहुंचाने वाले, पैकिंग करने वाले, साफ-सफाई की एजेंसियां इत्यादि सहयोगियों को भी मिलने वाला रोजगार शामिल है। अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष (ग्राहक प्रतिपूर्ति) अखिल सक्सेना ने कहा, ‘‘इस साल हमने पिछले साल के मुकाबले त्यौहारी रोजगार की संख्या को लगभग दोगुना किया है। इससे हम देशभर में अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे पाएंगे।'' फ्लिपकार्ट का कहना है कि उसने रोजगार पर रखे लोगों को कई मामलों में प्रशिक्षित किया है। इनमें आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, पॉइंट ऑफ सेल्स मशीन का संचालन, स्कैन और मोबाइल एप्लीकेशंस से जुड़े विविध कामों का प्रशिक्षण शामिल है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!