Amazon ने उठाया फायदा, 79 हजार करोड़ रुपए के मुनाफे के बावजूद नहीं देना पड़ा टैक्स

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Nov, 2019 04:30 PM

amazon gains 79 thousand crores

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक अमेजॉन को 2018 में 11.2 अरब डॉलर (78,400 करोड़ रुपए) का मुनाफा हुआ था। बावजूद इसके कंपनी ने अमेरिकी सरकार को टैक्स के रुपए में एक भी रुपया यानि डॉलर नहीं दिया। यह लगातार दूसरा साल है

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक अमेजॉन को 2018 में 11.2 अरब डॉलर (78,400 करोड़ रुपए) का मुनाफा हुआ था। बावजूद इसके कंपनी ने अमेरिकी सरकार को टैक्स के रुपए में एक भी रुपया यानि डॉलर नहीं दिया। यह लगातार दूसरा साल है जब हजारों करोड़ डॉलर कमाने के बाद भी अमेजॉन को एक भी रुपया नहीं देना पड़ा है। इंस्टिट्यूट ऑन टैक्सेशन ऐंड इकनॉमिक पॉलिसी (ITEP) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजॉन ने नए टैक्स कट्स एंड जॉब्स एक्ट की खामियों का फायदा उठाया है। जिसकी वजह से कंपनियों को टैक्स नहीं चुकाना पड़ा है। 

PunjabKesari

35% से कम होकर हुआ 21% टैक्स
अमरीका के नए टैक्स कट्स एंड जॉब एक्ट के अनुसार अमेजॉन पर टैक्स दर कम होकर 21 फीसदी हो गई थी। जबकि पिछले साल यही टैक्स दर 35 फीसदी थी। कॉरपोरेट फाइलिंग्स के अनुसार कंपनी को भारी मुनाफा होने के बाद भी टैक्स नहीं देना पड़ा है। इंस्टिट्यूट ऑन टैक्सेशन एंड इकनॉमिक पॉलिसी के डायरेक्टर स्टीव वामहॉफ की मानें तो कंपनी ने जो डॉक्युमेंट्स सार्वजनिक किए हैं उसमें टैक्स स्ट्रैटजी का जिक्र नहीं किया गया है। ऐसे में यह बता पाना काफी मुश्किल है कि कंपनी ने किस तरह से टैक्स का फायदा लिया है। कंपनी ने सिर्फ अस्पष्ट तरीके से टैक्स क्रेडिट्स का जिक्र किया है। स्टीव वामहॉफ बताते हैं कि कॉरपोरेट कंपनीज कई तरीकों से फायदा ले सकती है। जिसमें डेप्रिसिएशन ब्रेक्स की सुविधा शामिल है, जो टैक्स कट्स एंड जॉब एक्ट के हिसाब से मिलती है।

PunjabKesari

क्या है अमेजॉन का तर्क
अमेजॉन स्पोक्सपर्सन का तर्क है कि कंपनी अमरीका के साथ दुनिया के हर देश में मौजूद है जहां टैक्स देती है। प्रवक्ता ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि बीते तीन सालों में कंपनी ने 18,200 करोड़ रुपए यानी 2.6 अरब डॉलर कॉर्पोरेट टैक्स तथा 23,800 करोड़ रुपए यानी 3.4 अरब डॉलर टैक्स के रूप में दिया है। वहीं वालमॉफ के अनुसार कंपनी का नॉनएक्जिसटेंट टैक्स बिल यह बताता है कि कॉरपोरेट टैक्स लियाबिलिटी में हमेशा कोई न कोई परेशानी रही है। जानकारों की मानें तो अमेजॉन  ने टैक्स कट्स एंड जॉब एक्ट के तहत मिले वाले नए ब्रेक्स और खामियों का फायदा लिया है। आपको बता दें कि 2017 में भी कंपनी ने अमरीका में 39,200 करोड़ रुपए यानी 5.6 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया था और एक पैसा भी टैक्स नहीं दिया था।

PunjabKesari

डोनाल्ड ट्रंप ने भी की थी आलोचना 
अमेजॉन की टैक्स स्ट्रैटजी को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेजॉन और उसके मालिक जेफ बेजोस की काफी आलोचना की थी। वामहॉफ की मानें तो राष्ट्रपति की ओर से वादा किया था कि टैक्स का नया नियम स्पेशल इंट्रेस्ट ब्रेक्स और खामियों को पूरी तरह से को खत्म कर देगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उन्होंने आगे कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती की बात सही है और उन्होंने कुछ कॉर्पोरेट टैक्स रेट्स को खत्म किया है लेकिन सबको नहीं। आपको बता दें कि भारी मुनाफे बाद भी टैक्स न देने वाली अमेजॉन अमरीका अकेली कंपनी नहीं है। पिछले हफ्ते नेटफ्लिक्स ने भी टैक्स भुगतान नहीं किया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!