Prime Day Sale: अमेजन ने अपने सहयोगियों और ग्राहकों की सुरक्षा का रखा खास ख्याल

Edited By vasudha,Updated: 13 Aug, 2020 04:45 PM

amazon took special care of the safety of its partners and customers

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म अमेजन इंडिया ने कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए इस बार अपने प्राइम डे सेल के दौरान तकनीक का अधिक सहारा लेते हुए अपने सहयोगियों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की और ग्राहकों को समय पर डिलीवरी दी...

बिजनेस डेस्क: ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म अमेजन इंडिया ने कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए इस बार अपने प्राइम डे सेल के दौरान तकनीक का अधिक सहारा लेते हुए अपने सहयोगियों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की और ग्राहकों को समय पर डिलीवरी दी। कंपनी ने आज जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी कि उसने अपने छह और सात अगस्त के प्राइम डे सेल के दौरान अपने सहयोगियों, ग्राहकों और पाटर्नर की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए स्थानीय अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के मार्गदर्शन के अनुसार, फुलफिलमेंट सेंटर, सॉटेशन सेंटर और डिलिवरी स्टेशनों में प्रोसेस संबंधी लगभग 100 परिवर्तन किये।

 

कंपनी का कहना है कि उसने सीसीटीवी आधारित सॉल्यूशन, प्रोक्सेमिक्स और आटिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके सामाजिक दूरी को सक्षम बनाया। फुलफिलमेंट सेंटर (एफसी), सॉटर् सेंटर और डिलीवरी स्टेशन में, जहां लोगों की संख्या अधिक होती है, वहां सीसीटीवी से हर पांच मिनट में फोटो कैप्चर किये जाते हैं और ये फोटो इमेज प्रोसेसिंग एल्गोरिदम का उपयोग करके प्रोसेस किये जाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि दो मीटर या छह फीट की दूरी बनाये रखी गयी, एक फ्रेम में दो से अधिक व्यक्तियों के होने की पहचान करने के लिए फोटो को फ़ल्टिर किया जाता है।

 

इसके अलावा अमेजन साइट में प्रवेश करने वाले कर्मचारी, सहयोगी, ठेकेदार, बिजनेस पाटर्नर और अन्य लोगों को प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाती है। स्कैनिंग और तापमान जांच के लिए नॉन-कॉन्टैक्ट इन्फ्रारेड थर्मामीटर और थर्मल कैमरों का उपयोग किया जाता है। थर्मल कैमरा सेंसर का उपयोग करता है ताकि बढ़े हुए तापमान की स्क्रिनिंग के लिए कैमरे को सक्षम बनाया जा सके, और बुखार की पहचान की जा सके, जो कोविड-19 का एक सामान्य लक्षण है।

 

कंपनी के इन-हाउस एसोसिएट एप्लिकेशन में पॉप-अप के रूप में सुरक्षा संदेश दर्शाये जाते हैं, जो हर दिन नियमित अंतराल पर आते रहते हैं। इस तकनीकी टूल को बहुत कम समय में विकसित किया गया था ताकि इसके जरिये सुरक्षा दिशानिर्देशों को संप्रेषित किया जा सके और हर बार जब एसोसिएट किसी कार्य को करने के लिए ऐप खोले तो उसे संदेश मिल सके। कई एसोसिएट्स को थोक में संदेश भेजने के लिए प्रबंधकों के लिए एक मैक्रो-एनेबल्ड टूल भी बनाया गया जो व्यक्तियों के एक जगह जमा होने और बैठक करने की व्यवस्था के विकल्प के तौर पर काम करना सुनिश्चित कर सके।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!