Amazon भी बनेगी आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा, 10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Feb, 2021 12:16 PM

amazon will also be part of self reliant india campaign

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन मार्केंटिंग कंपनी अमेजॉन इंडिया (Amazon India) भारत में निवेश करने जा रही है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दावा किया है कि Amazon जल्द ही फायर टीवी डिवाइस के उत्पादन के लिए भारत में यूनिट लगाएगा।

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन मार्केंटिंग कंपनी अमेजॉन इंडिया (Amazon India) भारत में निवेश करने जा रही है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दावा किया है कि Amazon जल्द ही फायर टीवी डिवाइस के उत्पादन के लिए भारत में यूनिट लगाएगा। यह सरकार की आत्मनिर्भर भारत और लोकल मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने की नीति की सफलता की तरफ एक बड़ा कदम साबित हो सकता है। कुल मिलाकर अमेजॉन करीब 1 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही है।

PunjabKesari

चेन्नई में होगा फायर टीवी डिवाइस का उत्पादन
अमेजॉन इंडिया के कंट्री हेड अमित अग्रवाल के मुताबिक फायर टीवी डिवाइस के उत्पादन के लिए चेन्नई में यूनिट लगाई जाएगी। अमेजॉन यह काम मैन्‍युफैक्‍चरिंग पार्टनर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप के साथ करेगी। भारत में उत्पादन होने से स्वदेशी ग्राहकों की मांग तो पूरी होगी ही, साथ ही हर साल बड़े पैमाने पर फायर टीवी स्टिक डिवाइस का उत्पादन होने से दूसरे देशों में भी सप्लाई हो सकेगी। बता दें  कि Foxconn दुनिया की सबसे बड़ी iPads, iPhones और Xiaomi डिवाइसेस बनाने वाली कंपनी है। जानकारी के मुताबिक अमेजॉन पूरे भारत में सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों को डिजिटल बनाने के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही है, जिससे उसे और ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

2025 तक 10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
अमेजॉन अब तक देश में ई-कॉमर्स, पेमेंट्स और लॉजिस्टिक्स ऑपरेशंस में करोड़ों डॉलर का निवेश कर चुकी है। अमेजॉन ने भारत में 100 करोड़ डॉलर के निवेश के जरिए 1 करोड़ छोटे और मध्यम श्रेणी के कारोबारियों को डिजिटाइज करने का लक्ष्य रखा है और 1000 करोड़ (10 बिलियन) डॉलर के एक्सपोर्ट्स का लक्ष्य रखा है। अमेजॉन के इस निवेश से 2025 तक 10 लाख रोजगार का निर्माण होगा। अमेजॉन ने पिछले साल 2020 में Local Shops on Amazon नामक कार्यक्रम की घोषणा की थी। इसके तहत अमेजन के प्लेटफॉर्म पर रिटेलर्स और लोकल शॉप्स के प्रॉडक्ट्स की बिक्री होती है।

PunjabKesari

भारत में निवेश करेगी Amazon
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि आज के दौर में भारत निवेश के लिए सबसे अच्छा देश है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पादों के उद्योग में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में प्रमुख देश बनने की ओर बढ़ रहा है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अमेजॉन इंडिया के कंट्री हेड के मुताबिक इसी साल के अंत तक फायर टीवी डिवाइस का उत्पादन भारत में शुरू कर दिया जाएगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!