भीषण गर्मी के बीच AC, फ्रीज की बिक्री में आया उछाल, कंपनियों का कारोबार बढ़ा

Edited By jyoti choudhary, Updated: 18 Jun, 2022 02:26 PM

amidst the scorching heat there was a jump in the sales

देश में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ कूलिंग अप्लायंसेज की बिक्री में भी तेजी आई है। पैनासोनिक, व्हर्लपूल, वोल्टास और एलजी जैसी कंपनियों के एयर कंडीशनर की सेल में 2019 के मुकाबले 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। गौरतलब है कि महामारी के कारण बीते 2...

बिजनेस डेस्कः देश में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ कूलिंग अप्लायंसेज की बिक्री में भी तेजी आई है। पैनासोनिक, व्हर्लपूल, वोल्टास और एलजी जैसी कंपनियों के एयर कंडीशनर की सेल में 2019 के मुकाबले 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। गौरतलब है कि महामारी के कारण बीते 2 सालों से सेल में गिरावट देखने को मिली थी।

व्हर्लपूल ऑफ इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विशाल भोला ने कहा है कि इस साल एयर कंडीशनर उद्योग ने बड़ी वृद्धि दर्ज की है। उनका कहना है कि 2 साल के सूखे के बाद अब मांग में काफी तेजी आई है और लोग अपग्रेडेड अप्लायंसेज खरीदना चाह रहे हैं।

रेफ्रिजरेटर की सेल भी बढ़ी
विशाल भोला ने बताया कि व्हर्लपूल के फ्रिज की बिक्री में भी इस साल 2019 के मुकाबले 10 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। उन्होंने कहा कि कंपनी ने कोविड-19 पूर्व बाजार शेयर हासिल किया है। अधिकारी का कहना है कि महामारी के कारण पिछले 2 साल से दबी मांग ने भी बिक्री में आई तीव्र वृद्धि में योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान मैन्युफैक्चरिंग में भी बाधाएं आई थीं लेकिन इस बार कंपनियां आशावादी हैं जबकि लागत कॉस्ट में काफी बढ़ोतरी हो गई है।

पैनासोनिक ने दर्ज की रिकॉर्ड बिक्री
पैनासोनिक मार्केटिंग इंडिया के प्रबंध निदेशक फुमियासु फुजीमोरी ने कहा है कि कंपनी ने एसी के सेल में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है। उन्होंने बताया कि इसमें मार्च-मई में 2019 के मुकाबले 68 फीसदी तेजी आई है। हालांकि, उन्होंने बताया कि अब कई राज्यों में मॉनसून के आगमन से मांग स्थिर हो रही है। इसी तरह टाटा समूह की कंपनी वोल्टास के कूलिंग उत्पादों की बिक्री में 2019 के मुकाबले 3 गुना का उछाल आया है। कंपनी के एक अधिकारी ने कहा है कि कूलिंग उत्पादों के कारोबार में 160 फीसदी से अधिक और घरेलू उपकरणों के कारोबार में 75 फीसदी का उछाल आया है।
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!