अडानी ग्रुप की एक और कंपनी निफ्टी में हो सकती है शामिल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Aug, 2022 02:32 PM

another adani group company may join nifty

निफ्टी50 इंडेक्स के आगामी अर्धवार्षिक फेरबदल में अडानी ग्रुप का शेयर अडानी एंटरप्राइजेज निफ्टी में श्री सीमेंट की जगह ले सकता है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के 10 अगस्त को जारी एक नोट के मुताबिक इस बदलाव के चलते 2400 करोड रुपए शेयरों की खरीद-फरोख्त...

नई दिल्लीः निफ्टी50 इंडेक्स के आगामी अर्धवार्षिक फेरबदल में अडानी ग्रुप का शेयर अडानी एंटरप्राइजेज निफ्टी में श्री सीमेंट की जगह ले सकता है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के 10 अगस्त को जारी एक नोट के मुताबिक इस बदलाव के चलते 2400 करोड रुपए शेयरों की खरीद-फरोख्त देखने को मिल सकती है।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट विनोद कारकी का कहना है कि इस बदलाव की संभावना बहुत ज्यादा है। इस फेरबदल के बाद Shree Cement में 630 करोड़ रुपए की बिकवाली देखने को मिल सकती है। वहीं Adani Enterprises में ETF फंड मैनेजरों की तरफ से 160 करोड़ रुपए की खरीदारी देखने को मिल सकती है।

निफ्टी में होने वाले इस बदलाव का ऐलान अगस्त महीने के अंत में किया जाएगा और यह बदलाव 30 सितंबर से लागू होगा। इस बदलाव के लिए फरवरी से जुलाई 2020 की अवधि के एवरेज फ्री फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन को आधार बनाया जाएगा।

बता दें कि मार्च 2022 में हुए पिछले बदलाव में Apollo Hospital ने निफ्टी 50 इंडेक्स में Indian Oil की जगह ली थी और Indian Oil निफ्टी 50 इंडेक्स से बाहर हो गया था। बतातें चलें कि निफ्टी 50 इंडेक्स में शामिल होने के लिए जो मानक निर्धारित किए गए हैं उनके तहत निफ्टी में शामिल होने वाली कंपनी को Nifty 100 इंडेक्स का हिस्सा होना चाहिए, फ्यूचर और ऑप्शन मार्केट में भी स्टॉक की ट्रेडिंग होनी चाहिए और कंपनी का फ्री फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन सबसे छोटे घटक का डेढ़ गुना होना चाहिए।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!