भारत में अपने पहले ब्रांडेड रिटेल स्टोर पर ग्राहकों को देखने को उत्सुक है Apple कंपनी

Edited By Anil dev,Updated: 29 Aug, 2019 06:14 PM

apple america icea iphone

महंगे फोन और साफ्टवेयर बनाने वाली अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी एपल ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह भारतीय ग्राहकों को वैश्विक मानकों के अनुरूप आनलाइन और दुकानों के जरिए बेहतर अनुभव कराने को लेकर उत्साहित है।

नई दिल्ली: महंगे फोन और साफ्टवेयर बनाने वाली अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी एपल ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह भारतीय ग्राहकों को वैश्विक मानकों के अनुरूप आनलाइन और दुकानों के जरिए बेहतर अनुभव कराने को लेकर उत्साहित है। कंपनी की भारत में अपनी पहली खुदरा दुकान खोलने की योजना है। सरकार के बुधवार को एकल खुदरा ब्रांड के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नियम आसान बनाए जाने के बाद एपल ने यह बात कही है। संशोधित नियमों के तहत एकल ब्रांड खुदरा कारोबारियों के लिये स्थानीय स्तर पर खरीद नियमों में लचीलापन लाया गया है और कंपनियों के लिए ऑनलाइन खुदरा कारोबार शुरू करने से पहले अनिवार्य रूप से खुदरा दुकान खोलने के प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है। 

भारत में है एपल की पहली दुकान
इस पहल का स्वागत करते हुए एपल ने ई-मेल के जरिए भेजे बयान में कहा कि वह भारत में एपल की पहली दुकान पर ग्राहकों का स्वागत करने के लिए उत्सुक है। हालांकि, कंपनी ने अपनी योजना के लिये कोई समय-सीमा नहीं बतायी। एपल को महंगे स्मार्टफोन श्रेणी में वन प्लस और सैमसंग जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। बयान के अनुसार, ..हम भारतीय ग्राहकों का ऑनलाइन और अपनी दुकान पर स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। भारतीय ग्राहकों को वैसा ही अनुभव मिलेगा जैसा कि दुनिया के अन्य देश में एपल के ग्राहकों को मिलता है... हमारी योजनाओं को अमल में लाने में कुछ समय लगेगा और आने वाले समय में हम इस तरह की और घोषणा करेंगे।

भारतीय ग्राहकों के लिए शुरू होगी आईफोन की ब्रिकी
मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि एपल भारतीय ग्राहकों को सबसे पहले ऑनलाइन स्टोर के जरिए आईफोन की बिक्री शुरू करेगी और उसके बाद दुकान खोली जाएगी। मोबाइल और इलेक्ट्रानिक्स उद्योग का संगठन इंडिया सेल्यूलर एंड इलेक्ट्रानिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने कहा कि एकल खुदरा ब्रांड में एफडीआई नियमों को उदार बनाने से घरेलू मोबाइल हैंडसेट खुदरा बाजार वैश्विक मानकों के अनुरूप होने की उम्मीद है क्योंकि इससे एपल, वन प्लस और ओप्पो जैसे ब्रांड देश में अपनी दुकानें खोल सकते हैं। फिलहाल एपल और कुछ अन्य कंपनियां भारतीय बाजार में फ्रेंचाइजी खुदरा दुकानों के अलावा फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी ई-वाणिज्य कंपनियों जरिये अपना माल बेचती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!