Apple के चीफ डिजाइन ऑफिसर के इस्तीफे की खबर के बाद कंपनी के डूबे 63 हजार करोड़ रुपए

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Jun, 2019 02:33 PM

apple chief design officer resigns company s immovable assets worth

एप्पल के चीफ डिजाइन ऑफिसर जोनाथन ईव 27 साल बाद कंपनी छोड़ रहे हैं। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। जोनाथन इस साल के आखिर तक पद छोड़ देंगे। iPhone और iPod को डिजाइन करने वाले जोनाथन का इस्तीफा कितनी बड़ी घटना है

बिजनेस डेस्कः एप्पल के चीफ डिजाइन ऑफिसर जोनाथन ईव 27 साल बाद कंपनी छोड़ रहे हैं। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। जोनाथन इस साल के आखिर तक पद छोड़ देंगे। iPhone और iPod को डिजाइन करने वाले जोनाथन का इस्तीफा कितनी बड़ी घटना है, इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई।

PunjabKesari

एक दिन में ही कंपनी की मार्केट वैल्यू 9 अरब डॉलर (63 हजार करोड़ रुपए) घटकर 910 अरब डॉलर रह गया। मार्केट वैल्यू में गिरावट की नजर से देखें तो कंपनी के लिए यह झटका स्टीव जॉब्स के इस्तीफे से कुछ ही कम है। एप्पल फाउंडर और सीईओ स्टीव जॉब्स ने स्वास्थ्य कारणों की वजह से जब 2011 में इस्तीफे की घोषणा की थी तब कंपनी की मार्केट वैल्यू 10 अरब डॉलर घट गई थी। 

PunjabKesari

जोनाथन के पीछे एप्पल 
फाइनैंशल टाइम्स को दिए इंटरव्यू के जरिए इस्तीफे की घोषणा करने वाले जोनाथन अब अपनी डिजाइन कंपनी खोलेंगे, जिसका नाम होगा LoveFrom। एप्पल का उनका क्लाइंट बनना पहले से तय है। कंपनी वीयरेबल टेक्नॉलजी और हेल्थकेयर से जुड़े मामलों में उनकी सेवा लेगी। हालांकि, जोनाथन दूसरी कंपनियों के लिए भी काम करेंगे। उन्होंने 1992 में कंपनी को ज्वॉइन किया था और 1998 में iMac से लेकर सभी प्रॉजेक्ट के लिए काम किया। 

PunjabKesari

क्या संकट में है एप्पल?
अमेरिका और चीन के बीच टैरिफ वॉर का ऐपल पर काफी बुरा असर पड़ा है। 2002 के बाद पहली बार कंपनी को अपनी आमदनी के अनुमान को घटाना पड़ा है। जोनथन से पहले भी कई वरिष्ठ अधिकारियों ने कंपनी का साथ छोड़ दिया है। चीफ रिटेल ऑफिसर एंगीला अरेन्डट्स ने फरवरी में इस्तीफा दिया था। इसके अलावा पिछले साल ऐपल इंडिया के 3 वरिष्ठ सेल्स अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया था। ऐपल सबसे पहले 1 ट्रिल्यन मूल्य की कंपनी बनी थी। इस समय इसकी मार्केट वैल्यू 919 अरब डॉलर है। 

स्टीव जॉब्स के कितने खास थे जोनाथन
जोनाथन के लिए एक बार स्टीव जॉब्स ने कहा था, 'ऐपल में यदि मेरा कोई आत्मिक दोस्त था तो वह है जॉनी। जॉनी और मैंने अधिकतर प्रॉडक्ट्स पर साथ काम किया। वह हर प्रॉडक्ट के लिए बड़ी से लेकर बेहद बारीक चीजों पर काम करता है। इसलिए वह सीधा मेरे लिए काम करता है। ऐपल में मेरे बाद उसके पास सबसे अधिक ऑपरेशनल पावर है। ऐपल में कोई नहीं है जो उसे कह सके कि क्या करना है क्या नहीं।' 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!