पुराने iPhone स्लो करना Apple को पड़ा भारी, 11.3 करोड़ डॉलर का लगा जुर्माना

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Nov, 2020 05:43 PM

apple gets heavy to slash old iphone fined  113 million

अमेरिकन कंपनी एप्पल को अपने मोबाइल फोन में ग्राहकों के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए प्रमुखता से जाना जाता है। ऐसा है फिर भी नया आईफोन बाजार में आने के बाद पुराने आईफोन की स्पीड स्लो हो जाने की अनेकों शिकायतें हाल ही में सामने आई थी

बिजनेस डेस्कः अमेरिकन कंपनी एप्पल को अपने मोबाइल फोन में ग्राहकों के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए प्रमुखता से जाना जाता है। ऐसा है फिर भी नया आईफोन बाजार में आने के बाद पुराने आईफोन की स्पीड स्लो हो जाने की अनेकों शिकायतें हाल ही में सामने आई थी। इसके बाद कंपनी को अपनी इस हरकत के लिए करोड़ों डॉलर का दंड भरना पड़ रहा है। इनमें से ही एक Batterygate है।

यह भी पढ़ें- बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले, फिर पटरी से उतर सकती है अर्थव्यवस्था, IMF ने जताई आशंका

लोकसत्ता में छपी खबर के मुताबिक batterygate के मामले में सेटलमेंट के रूप में 11.3 करोड़ डॉलर की रकम दंड के रूप में भरना की घोषणा Apple की ओर से की गई है। अमेरिका के करीब 34 राज्य एक साथ इस मामले में जांच कर रहे थे। इसके पहले कंपनी ने इस मामले में 50 करोड़ डॉलर का दंड भरा था। ग्राहकों का फोन स्लो करना कंपनी को महंगा पड़ गया है। कंपनी को कुल मिलाकर 61.3 करोड़ डॉलर यानी करीब 45.54 अरब भारतीय रुपयों का दंड भरना पड़ा है।

यह भी पढ़ें- SEBI की सुप्रीम कोर्ट से अपील- सुब्रत रॉय 62,600 करोड़ रुपए चुकाएं, वर्ना उन्हें जेल भेजा जाए

क्या है batterygate मामला
एप्पल ने साल 2017 में एक आईफोन के लिए एक नया अपडेट दिया था। उसके बाद पुराने आईफोन स्लो हो गये थे। इस बारे में अनेकों शिकायते आईं थी। कंपनी ने अपडेट देने के पहले ग्राहकों को इस बारे में जानकारी मुहैया नहीं कराई थी। कंपनी ने अपडेट देते हुए आईफोन को स्लो किया था। ग्राहकों की शिकायत सामने आने पर कंपनी की ओर से आईफोन स्लो करने की बात बताई गई। पुरानी बैटरी के कारण आईफोन अपने आप शटडाउन न हो या उसमें और कोई समस्या पैदा न हो इसके लिए फोन स्लो किया गया था ऐसा कंपनी ने स्पष्ट किया था।

यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड पर लिया था मोरेटोरियम का फायदा तो हो जाएं सावधान, SC ने जताया एतराज

लेकिन इसके बाद अमेरिका के 34 राज्यों ने एप्पल के विरुद्ध जांच शुरू की और न्यायालय में जाने का निर्णय लिया। राज्य ने कंपनी पर आरोप लगाया कि महंगे फोन बेचने के लिए कंपनी ये हरकत करती है। ऐरिजोना के एटॉर्नी जनरल मार्क बर्नेविक ने कहा कि बड़ी कंपनियों को अपने ग्राहकों को अपने उत्पादों के बारे में सही जानकारी देनी चाहिए। बड़ी कंपनियां अपने ग्राहकों से जानकारी छुपाती हैं।

दूसरी तरफ भले ही आईफोन कंपनी दंड भरने के लिए राजी हो गई है लेकिन कंपनी से चूक हुई है ऐसा कबूल नहीं किया है। कंपनी का कहना है कि केवल बैटरी अच्छी रहे और फोन में कोई दूसरी समस्या नहीं आए इसके लिए कंपनी ने पुराने आईफोन स्लो किए थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!