आलिशान Apple पार्क की कीमत 4 अरब से ज्यादाः रिपोर्ट

Edited By Supreet Kaur,Updated: 15 Jul, 2019 11:35 AM

apple park costs more than 4 billion

क्यूपर्टिनो में एप्पल के नए ऑफिस और दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में शुमार ‘एप्पल पार्क’ का मूल्यांकन 3.6 अरब के बराबर है। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसे कितने में बेचा जा सकता है। इस बात का मूल्यांकन इसके बाजार मूल्य के साथ...

बिजनेस डेस्कः क्यूपर्टिनो में एप्पल के नए ऑफिस और दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में शुमार ‘एप्पल पार्क’ का मूल्यांकन 3.6 अरब के बराबर है। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसे कितने में बेचा जा सकता है। इस बात का मूल्यांकन इसके बाजार मूल्य के साथ पूरी तरह से मेल नहीं खाता है।

4.17 अरब तक पहुंच जाएगी कीमत
इसमें कंप्यूटर, फर्निचर और ग्राउंड रखरखाव के उपकर्णों को शामिल करने के बाद इसकी कीमत 4.17 अरब तक पहुंच जाएगी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि दिग्गज पार्क के 28 लाख वर्ग फुट आकार के स्थान के अलावा भी इसमें इस्तेमाल उच्च गुणवत्ता का सामान, प्रयोग में आए हुए बेहतरीन कांच और जटिल डिजाइन इसे सिलिकॉन वैली में सबसे अलग दर्शाता है।

ऑफिस में एक समय बैठ सकते हैं 13 हजार कर्मचारी
एप्पल की इस विशालकाय इमारत को 175 एकड़ (71 हेक्टेयर) की जमीन पर बनाया गया है। इस ऑफिस को दुनिया का सबसे बड़ा ईको फ्रेंडली ऑफिस बताया जा रहा है। कैंपस एरिया में मौजूद हरियाली प्रकृति का बिल्कुल नजदीक से एहसास दिलाती है। ऑफिस में प्राकृतिक हवा और रोशनी का पूरा ध्यान रखा गया है। एप्पल पार्क के निर्माताओं का दावा है कि साल के नौ महीने ऑफिस में एयरकंडीशन की बहुत कम ही जरूरत होगी। इस नए ऑफिस में 13 हजार कर्मचारियों के एक साथ बैठने की व्यवस्था की गई है। इसका कैंपस इतना बड़ा है कि एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए कर्मचारियों को वाहन या साइकिल का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसलिए कंपनी ने यहां पहले से ही 1000 साइकिलों को इंतजाम कर रखा है।

स्टीव जॉब्स की याद में बनाया ऑडिटोरियम
एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स की याद में यहां 1,000 लोगों की क्षमता वाला एक ऑडिटोरियम भी बनाया गया है। इसी वजह से इसका नाम ‘स्टीव जॉब्स ऑडिटोरियम’ रखा गया है। एप्पल पार्क में विजिटर सेंटर, एप्पल स्टोर, कैफेटेरिया, रिसर्च सेंटर, म्यूजियम, लाईब्रेरी और फिटनेस सेंटर भी होगा। 100,000 स्केवयर फुट में फैला इसका लाजवाब फिटनेस सेंटर 20,000 कर्मचारियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें जिम, चेंजिंग रूम, शॉवर, लॉन्डरी सर्विस और कमरों को बेहद शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!