Apple का वेंडर चीन में बंद कर भारत में खोलेगा 6 प्लांट, 55 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Aug, 2020 05:40 PM

apple s vendor open 6 plant in india stopped in china

एप्पल का वेंडर चीन में बंद कर भारत में 6 प्लांट खोलने की योजना बना रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे महंगी कंपनी एप्पल के एक कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर ने चीन से 6 प्रॉडक्शन लाइन को भारत शिफ्ट करने का फैसला किया है।

बिजनेस डेस्कः एप्पल का वेंडर चीन में बंद कर भारत में 6 प्लांट खोलने की योजना बना रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे महंगी कंपनी एप्पल के एक कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर ने चीन से 6 प्रॉडक्शन लाइन को भारत शिफ्ट करने का फैसला किया है। यह कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर भारत में अपना प्रॉडक्शन लाइन स्थापित करेगा जिसके बाद वह घरेलू बाजार की मांग को पूरा करने के साथ-साथ 5 अरब डॉलर का आईफोन निर्यात भी करेगा। इस कंपनी के भारत में आने से कम से कम 55 हजार भारतीय लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। 

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- ट्रेन में सफर करना होगा महंगा, प्राइवेट कंपनियां जितना चाहें उतना ले सकती हैं किराया

फोन के साथ टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर बनाने पर भी विचार
जानकारी के मुताबिक संभव है कि यह कॉन्ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरर भारत में आईफोन टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए भी प्रॉडक्शन लाइन स्थापित करे। एप्पल के कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चर का सामानों से भरा कंटेनर पहले ही भारत पहुंच चुका है। दरअसल चीन ने शुरुआत में कोरोना वायरस को छिपाने की कोशिश की, यही वजह है कि हालात काबू से बाहर हो गए। जब तक पूरी दुनिया को इसके बारे में पता चलता और इसके होने वाले परिणाम का अंदाजा होता, तब तक काफी देर हो चुकी थी और यह वायरस पूरे विश्व में फैल चुका था।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें-  Tik Tok के भारत वापस आने के रास्ते बंद, ट्रंप के एक बयान के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने बदला फैसला

इन विदेशी कंपनियों ने दिखाया इंट्रेस्ट
एप्पल के कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स जैसे Wistron, Pegatron, Foxconn, कोरियाई स्मार्टफोन मेकर सैमसंग, इंडियन स्मार्टफोन मेकर Dixon Lava और माइक्रोमैक्स जैसी कंपनियों ने गवर्नमेंट की प्रॉडक्शन लिंक्ड इंसेटिव के तहत भारत में प्रॉडक्शन लाइन तैयार करने में इंट्रेस्ट दिखाया है। फॉक्सकॉन का भारत में पहले से प्लांट है। विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन भी बहुत जल्द भारत में प्लांट खोलने जा रही हैं।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें-  सऊदी अरामको को पछाड़ दुनिया की सबसे महंगी कंपनी बनी Apple

प्रॉडक्शन इंसेंटिव के लिए 22 कंपनियों ने किया आवेदन
इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रॉडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के तहत पूरी दुनिया की 22 कंपनियों ने आवेदन किया है। प्रसाद ने कहा कि ये कंपनियां अगले पांच सालों में 11.5 लाख करोड़ का मोबाइल फोन और कंपोनेंट तैयार करेंगी। इनमें से 7 लाख करोड़ का प्रॉडक्ट निर्यात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये कंपनियां 3 लाख डायरेक्ट और करीब 9 लाख इनडायरेक्ट जॉब्स भी पैदा करेंगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!