इन तरीकों से पता लगाए कि कौन सी फेसबुक आईडी है फेक

Edited By ,Updated: 25 Jan, 2015 11:39 AM

article

फेसबुक पर फर्जी आईडी बनानें वालों की आज कोई कमी नहीं है। युवक फर्जी गर्ल आईडी बना कर दूसरों से बातें करते हैं।

नई दिल्लीः फेसबुक पर फर्जी आईडी बनानें वालों की आज कोई कमी नहीं है। युवक फर्जी गर्ल आईडी बना कर दूसरों से बातें करते हैं। ऐसे में आपको पता नहीं चलता कि फेसबुक फर्जी है या नहीं। आप ऐसे फर्जी आईडी का पता लगा सकते हैं।

केवल एक ही प्रोफाइल फोटो
फेक आईडी पकड़ने के लिए सबसे पहले उस अकाउंट की प्रोफाइल फोटो पर गौर करें। अगर पूरे अकाउंट में सिर्फ एक ही प्रोफाइल फोटो हो, तो यह साफ हो जाता है कि वह फेक या फर्जी फेसबुक अकाउंट है।

स्टेट्स अपडेट भी बताता है बहुत कुछ
फेक आईडी की सबसे बड़ी पकड़ यह है कि ऐसे आईडी वाले लोग लम्बे समय तक अपना स्टे्टस अपडेट नहीं करते हैं। ऐसा फेसबुक अकाउंट जिसके द्वारा ना तो कोई वॉल पोस्ट की गई हो ना किसी फ्रेंड के स्टेट्स पर कमैंट किया हो, तो यह निष्कर्ष निकलता है कि वह फेक अकाउंट है और अपनी पहचान जाहिर ना हो इसलिए कोई एक्टिविटी नहीं कर रहा है।

रिसेंट एक्टिविटी खोल देती है पोल
प्रोफाइल फोटो, स्टेट्स अपडेट के बाद आपको संभावित फेक आईडी की रिसेंट एक्टिविटीज पर गौर करना चाहिए। यूजर आपके फ्रेंड्स को ही एड कर रहा है और नए फ्रेंड्स बना रहा है और उसने किसी फेसबुक पेज या फिर गु्रप को ज्वॉइन नहीं कर रखा है, तो यह साफ हो जाता है कि वह केवल फ्रेंड्स की संख्या बढ़ाने में लगा है और फेक आईडी से काम कर रहा है।

फ्रेंड लिस्ट में से भी मिलती है जानकारी
फेक फेसबुक आईडी की पहचान में उसकी फ्रेंड लिस्ट भी काफी मदद करती है। अगर संभावित आईडी के फ्रेंड्स में अपोजिट सेक्स के लोग बहुत ज्यादा हैं, तो समझा जाता है कि वह फेसबुक अकाउंट फर्जी है। विपरीत लिंग के लोगों का किसी प्रोफाइल में ज्यादा जुड़ा होना यह भी बताता है कि वह या तो मजे के लिए बनाया गया आईडी है या फिर डेटिंग के लिए लोगों को फांस रहा है।

अबाउट तो देखना ही चाहिए
इन सब हथियारों पर किसी आईडी को परखने के बाद आपको उस फेक लगने वाली आईडी का "अबाउट" पेज देखना चाहिए। अगर यूजर ने अपनी स्कूल, कॉलेज, काम की जगह, रहने का स्थान जैसी जानकारियां नहीं दे रखीं हैं और डेटिंग ऑप्शन को ऑन किया हुआ है और महिला, पुरूष दोनों में इंट्रेस्टेड है, तो यह भांपने में देर नहीं लगानी चाहिए कि वह आईडी फर्जी या फेक है।

ये हरकत आम है फेक आईडीज में
फर्जी फेसबुक अकाउंट्स की सबसे कॉमन या आम हरकत यह होती है कि ये लोग जन्म दिनांक एक ही तरह से यूज करते हैं। जैसे कि 1-1-1990/1996 इत्यादि या फिर 31-12-1990/1996 इत्यादि। ऐसा करने की वजह होती है जो फर्जी जन्म दिनांक उन्होंने यूज करी है वह उनको याद रहे। और इसके हिसाब से वे अपनी उम्र कम ज्यादा करके बताकर लोगों को फंसा सके।

मोबाइल नंबर भी है क्या?

बहुत से युवक यह देखकर अतिप्रसन्न हो जाते हैं कि किसी गर्ल फेसबुक आईडी ने अपना मोबाइल नंबर भी कांटेक्ट इंफो में दे रखा है। फेक फेसबुक प्रोफाइल्स में यह बात आम है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कोई भी आम लड़की अपने मोबाइल नंबर जनता में बांटेगी क्या? इसलिए विचार करें कि कोई भी ऎसी जानकारी जो लोग देना कम पसंद करते हैं, वह कोई क्यों दे रहा है।

आपने मित्रता की, इसके लिए शुक्रिया
किसी भी प्रोफाइल की रिसेंट वॉल पोस्ट पर ध्यान दीजिए। अगर बहुत सारे लोग इन्हें थैंक्यू फॉर द एड मी, डू आई नो यू जैसे मैसेज पोस्ट कर रहे हैं और ऐसे प्रश्नों और कम्प्लीमेंट्स का कोई जवाब नहीं दिया जा रहा, तो ऐसी प्रोफाइल के फर्जी होने के चांसेज बेहद ज्यादा हैं।

फेसबुक एप्प यूज किया कि नहीं
फेसबुक पर रहने वाला कमोबेश हर बंदा किसी ने किसी एप्प को जरूर यूज करता है या फिर लाइक करता है। जैसे कैंडी क्रश सागा, तीन पत्ती इत्यादि। ये प्रोफाइल अपने दोस्तों और नजदीकी रिश्तेदारों को भी एप्प यूज करने की रिक्वेस्ट भेजते हैं। अगर किसी प्रोफाइल में ऐसा देखने को नहीं मिले, तो समझिए कुछ गड़बड़ है। हालांकि यह केवल अकेला ऐसा कारण नहीं है जिससे फेक आईडी को जान सकें लेकिन फेक आईडी पकड़ने में मदद जरूर करती है।

फोटो फर्जी है या नहीं, बताता है गूगल

अगर आपको पूरा यकीन हो चुका है कि कोई फेसबुक अकाउंट फर्जी है, तो गूगल में उसकी प्रोफाइल फोटो को तलाश करें। अमूमन फेक प्रोफाइल फोटोज को गूगल सलेक्ट कर लेता है और अपने पास स्टोर कर लेता है। जब आप ऎसी फोटो को गूगल इमेज में लेजाकर ड्रॉप करते हैं, तो गूगल उसकी पूरी हिस्ट्री बताने के साथ फेक या ओरिजनल की तस्वीर साफ कर देता है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!