Tips: ताकि आपका Facebook अकाउंट न हो हैक

Edited By ,Updated: 30 Jan, 2015 09:53 AM

article

इंटरनैट ने अपने हर यूजर को आम से खास बना दिया है। खास इन मायनों में कि अगर आप फेसबुक, ट्विटर या किसी अन्य सोशल नैटवर्क से जुड़े हैं

नई दिल्लीः इंटरनैट ने अपने हर यूजर को आम से खास बना दिया है। खास इन मायनों में कि अगर आप फेसबुक, ट्विटर या किसी अन्य सोशल नैटवर्क से जुड़े हैं तो आपके दोस्तों और चाहने वालों का दायरा अब घर की गली और उसके अगले चौक तक सिमित नहीं रह गया है। अगर सिर्फ फेसबुक की बात करें तो दुनिया के इस सबसे मशहूर सोशल साइट पर यूजर अपने विचारों के कारण दुनियाभर में ख्याति बना रहा है। कई शहरों और देशों के लोगों से जुड़ रहा है लेकिन इसके साथ ही एक बड़ी समस्या हैकिंग को लेकर उभरी है।

हैकिंग यानी इंटरनैट पर सेंधमारी, यह इस मायने में चिंता का विषय बन गया है कि आए दिन इसके जरिए यूजर की प्राइवेसी खतरे में पड़ती जा रही है। आपकी जानकारी, आपकी व्यक्ति‍गत तस्वीरों से लेकर आपकी फ्रेंड लिस्ट न सिर्फ गलत तरीके से इस्तेमाल की जा सकती है बल्कि‍ इन दिनों इस ओर आतंकी संगठनों का रुझान चेहरे पर श‍िकन की लकीरों को गहरा करने का काम कर रहा है।

फेसबुक प्रोफाइल के आए दिन हैक होने की खबर आती है। हालांकि इस ओर खुद फेसबुक ने कई ऐसी व्यवस्था दी है, जिसके जरिए हैकिंग से बचा सकता है।

* हमेशा कुछ भी पोस्ट करने से पहले सेटिंग में जाकर यह तय करें कि इसे कौन देख सकता है।
* पोस्ट की शेयरिंग को हमेशा के लिए फ्रेंड्स तक सीमित रखना एक अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए प्राइवेसी सेटिंग एंड टूल में जाकर सेटिंग को बदला जा सकता है।
* अगर आपको लगता है कि फेसबुक पर समय बिताने के दौरान आपके वॉल पर कुछ गैर जरूरी एड दिख रहे हैं तो उस पर तुरंत क्लि‍क कर सेटिंग चेक करें।
* आप चाहें तो किसी एक प्रोफाइल के एड को हमेशा के लिए बैन और ब्लॉक कर सकते हैं।
* अगर किसी दोस्त से हमेशा के लिए अलग हो गए हों। खासकर अगर किसी से ब्रेकअप हो गया हो तो उनके लिए बेहतर होगा यदि वे अपने एक्स ब्वॉयफ्रेंड को ब्लॉक कर दें। क्योंकि कई बार बिगड़े हुए रिश्ते मुसीबत का सबब बन सकते हैं।
* गैर जरूरी एप्प और गेम्स, गैर जरूरी ग्रुप, गैर जरूरी पेज को लाइक न करें।
* आम तौर पर किसी गेम, ग्रुप या पेज को लाइक करने के दौरान वह आपके प्रोफाइल की हर जानकारी और कॉन्टैक्ट्स तक पहुंच बनाने का ऑप्शन देते हैं। ऐसे ऑप्शन पर क्लि‍क करने से पहले ठीक से सोच लें और जांच लें।
* अगर आपकी फ्रेंड लिस्ट बहुत लंबी है तो बेहतर होगा, दोस्तों को अलग-अलग ग्रुप में बांट लें। ऐसा करने से कुछ भी पोस्ट करने के दौरान आपके पास यह ऑप्शन बढ़ जाते हैं कि किससे शेयर किया जाए और किससे नहीं।
* क्या आप जानते हैं कि आपके मैसेज बॉक्स में एक छिपा हुआ इनबॉक्स भी है। मैसेज में जाकर ऊपर देखें, वहां इनबॉक्स के ठीक बगल में एक other बॉक्स भी है। यह उन मैसेज के लिए है, जिन्हें भेजने वाले को आप नहीं जानते। तय कर लें कि आपको यहां किसके मैसेज चाहिए और किसके नहीं। समय-समय पर इसे चेक करते रहें।
* अगर आप किसी इंटरनैट कैफे या दोस्त के घर या पब्लिक पीसी पर फेसबुक लॉग इन कर रहे हैं तो साइनआउट करने के बाद इंटरनैट हिस्ट्री को डिलिट कर दें।
* फेसबुक का पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें।
* अगर स्मार्टफोन पर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो एप्प की बजाय वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करें।
* रिमेंबर पासवर्ड के ऑप्शन को इग्नोर करना सीखें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!