तत्‍काल टिकट पर रिफंड! रेल बजट से क्या है जनता की उम्मीदें?

Edited By ,Updated: 19 Feb, 2015 07:08 PM

article

चाणक्य सर्वे एजेंसी ने 26 फरवरी को पेश होने वाले रेल बजट से पहले आम लोगों की उम्मीदें जानने की कोशिश की। कई सालों बाद ऐसा होगा

नई दिल्ली: चाणक्य सर्वे एजेंसी ने 26 फरवरी को पेश होने वाले रेल बजट से पहले आम लोगों की उम्मीदें जानने की कोशिश की। कई सालों बाद ऐसा होगा कि पूर्ण बहुमत वाली सरकार रेलवे और आम बजट पेश करेगी। रेल बजट को लेकर जनता सरकार से क्‍या चाहती है, इस सर्वे के जरिए लोगों से यह जानने की कोशिश की गई। सर्वे में पाया गया कि जनता इस बार के रेलवे बजट से क्या खास उम्मीदें रखती है, जिनमें पांच मुख्य बातें यह हैं:-

1. तत्काल टिकट कैंसिलेशन पर रिफंड:- तत्काल टिकट कैंसिल कराने में किसी प्रकार का रिफंड नहीं मिलता, इसलिए अगर किसी वजह से यात्री को टिकट कैसिंल करवानी पड़े तो उसे नुक्सान उठाना पड़ता है। इसलिए रेल बजट से जनता की उम्मीद है कि अगर तत्काल टिकट में कुछ रिफंड मिले तो लोग इसे कैंसिल कराने के लिए आगे आएगे और वेटिंग लिस्ट वाले लोगों को फायदा मिलेगा।

2. तत्काल टिकट बुकिंग:- सर्वे के मुताबिक, जनता का कहना है कि तत्काल टिकट की बुकिंग ट्रेन के रवाना होने से 48 घंटे पहले होनी चाहिए। साथ ही यह उस स्टेशन से होनी चाहिए जहां से टिकट बुक किया गया है। इससे एक तो सुबह 10 बजे तत्काल टिकट के लिए भारी भीड़ नहीं होगी और दूसरा करप्शन भी कम होगी। 

3. सीट के हिसाब से टिकट चार्जस:- टिकट बुकिंग से पहले लोग सीट को अधिक प्राथमिकता देते है। यानिकी हर शख्स की पहली प्रथामिकता लोअर बर्थ होती है। ऐसे में दूसरे लोगों को ऊपर वाली सीटों पर बैठना पड़ता है। इसलिए लोगों का कहना है कि रेलवे को ऐसा सिस्टम बनाने की जरूरत है जिसमें लोअर बर्थ के लिए यात्री कुछ एक्सट्रा अमाउंट दे। साइड अपर बर्थ के लिए टिकट का मूल्य कम होना चाहिए।

4. सामान के लिए ट्रॉली:- सफर करने वाले यात्रियों के पास भारी लगेज होता है। इसलिए उन्हें स्टेशन के बाहर कुली की मदद लेनी पड़ती है, जोकि काफी पैसे लेते है। इसके लिए स्टेशनों पर भी एयरपोर्ट की तरह ट्रॉलीज की व्यवस्था होनी चाहिए।

5. महंगे हों इन शहरों के टिकट:- मेट्रो सिटीज और राज्यों की राजधानियों में प्लेटफॉर्म टिकट महंगे होने चाहिए क्योंकि फेस्टिव सीजन में रेलवे इनके विज्ञापन पर काफी खर्च करता है। प्लेटफॉर्म टिकट का मूल्य कम से कम 50 रुपए करना चाहिए। इससे रेलवे फेस्टिव सीजन में होने वाले नुकसान की भरपाई कर सकेगा और साथ ही प्लेटफॉर्म पर भीड़ भी कम की जा सकेगी। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!