अब बिना 'आधार कार्ड' के नहीं मिलेगा PF! जानने के लिए पढि़ए पूरी खबर

Edited By ,Updated: 16 Mar, 2015 01:02 PM

article

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के पांच करोड़ से अधिक अंशधारकों को भविष्य निधि (पीएफ) की ऑनलाइन निकासी की सुविधा के लिए अभी कछ माह का इंतजार करना होगा।

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के पांच करोड़ से अधिक अंशधारकों को भविष्य निधि (पीएफ) की ऑनलाइन निकासी की सुविधा के लिए अभी कछ माह का इंतजार करना होगा। ईपीएफओ इस प्रणाली को ‘फूल प्रूफ’ बनाना चाहता है।  यह सुविधा शुरू होने के बाद अंशधारक पीएफ की निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में स्थानांतरित हो जाएगी।  अभी ऐसेे अंशधारक जो अपना पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं उन्हें ‘मैनुअल’ तरीके से इसके लिए आवेदन करना होता है।

ऑनलाइन निकासी सुविधा से क्या होगा लाभ?

इस सुविधा की शुरूआत के बाद ईपीएफओ के सदस्य प्रोवीडेंट से पैसे निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। ईपीएफओ आवेदन की प्रोसेसिंग के बाद पैसे सीधे सदस्य के खाते में ट्रांसफर कर देगा। फिलहाल, जो सदस्य ईपीएफओ से अपने पैसों की निकासी करना चाहते हैं। उन्हें विभिन्न फॉर्म बरकर ईपीएफओ या अपने संस्थान में जमा करवाना चाहते हैं। ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन निकासी की व्यवस्था  पर अभी काम किया जा रहा है। इसे लांच करने से पहले सुनिश्चित किया जा कहा है कि यह ‘फूल प्रूफ’ है।

ईपीएफओ एक अच्छा सिस्टम चाहता है क्योंकि फंड ईपीएफओ  के हाथ से निकल कर दूसरे हाथों में जाएगा। अभी ऑनलाइन प्रोविडेंट फंड ट्रांसफर के मामले में पैसे एक ईपीएफओ खाते से दूसरे खाते में जाता है जो निकासी की प्रक्रियासे बिल्कुल अलग है। 

आधार डेटाबेस के जरिये किया जाएगा खाते का सत्यापन

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम इस प्रणाली पर काम कर रहे हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि इसमें किसी तरह की कमी न रहे।’’ उन्होंने कहा कि पीएफ खाते के ऑनलाइन निपटान के लिए खाते का सत्यापन आधार डेटाबेस के जरिये किया जाएगा। ऐसे में पीएफ खाते को आधार नंबर के साथ जोडऩा जरूरी है। अभी तक सभी पीएफ खातों को आधार नंबर के साथ नहीं जोड़ा गया है। 

उपलब्ध सूचना के अनुसार ईपीएफओ न सिर्फ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का पंजीयक है, बल्कि यह प्राधिकरण के लिए ऑनलाइन प्रमाणीकरण प्रयोगकर्ता एजेंसी भी है। इसका मतलब है कि ईपीएफओ आधार डेटाबेस के आधार पर आवेदक के बारे में पुष्टि कर सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पीएफ खाते को आधार नंबर के साथ जोड़ा गया हो। ईपीएफओ ने पिछले साल जुलाई में चार करोड़ पोर्टेबल यूनिवर्सल खाता नंबर (यूएएन) जारी किए थे।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!