स्मार्ट सिटी और अमरूत मिशन के लिए 1 लाख करोड रुपए मंजूर

Edited By ,Updated: 29 Apr, 2015 02:57 PM

article

सरकार ने देश में शहरी क्षेत्र की कायापलट करने वाली दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं स्मार्ट सिटी मिशन और अटल शहरी रूपांतरण एवं पुनरूद्धार मिशन (अमरूत)के लिए एक लाख करोड रुपए की राशि मंजूर की है

नई दिल्लीः सरकार ने देश में शहरी क्षेत्र की कायापलट करने वाली दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं स्मार्ट सिटी मिशन और अटल शहरी रूपांतरण एवं पुनरूद्धार मिशन (अमरूत)के लिए एक लाख करोड रुपए की राशि मंजूर की है जो अगले पांच वर्षों में खर्च की जाएगी।   
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश में सौ स्मार्ट शहर बनाए जाएंगे। इस परियोजना के वास्ते पांच वर्ष के लिए 48000 करोड रुपए की राशि मंजूर की गई है। अमरूत मिशन के तहत 500 शहरों की कायापलट की जाएगी । इस परियोजना के वास्ते भी पांच वर्ष के लिए 50000 करोड रुपए की राशि मंजूर की गई है।  
 
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चुने जाने वाले शहरों को अगले पांच वर्षों तक हर साल 100 करोड रुपए की राशि दी जाएगी। इन शहरों का चयन शहर चुनौती प्रतिस्पर्धा ’’ के आधार पर किया जाएगा। इस प्रतिस्पर्धा में इस बात का आकलन किया जाएगा कि इन उम्मीदवारी करने वाले शहर मिशन के उद्देश्यों को पूरा करने के योग्य हैं या नहीं । इसके लिए हर राज्य अपनी ओर से शहरों के नाम भेजेगा जिनमें से अंतिम सौ शहरों को चुना जाएगा।  

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!