सुनाई देने लगी है किफायती बीमा एवं पेंशन योजनाओं की गूंज

Edited By ,Updated: 24 May, 2015 02:33 PM

article

रीबों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में मोदी सरकार की किफायती बीमा एवं पेंशन योजनाओं को लेकर लोगों, विशेषकर कमजोर वर्ग, में भारी उत्साह है

नई दिल्लीः गरीबों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में मोदी सरकार की किफायती बीमा एवं पेंशन योजनाओं को लेकर लोगों, विशेषकर कमजोर वर्ग, में भारी उत्साह है और उन्हें यह लगने लगा है कि कोई अनहोनी होने पर उनके परिजन ‘दाल-रोटी’ के लिए नहीं तरसेंगे।   
 
गत नौ मई को कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई किफायती योजनाओं - प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना लोगों में पैठ बनाती नजर आ रही हैं और इनकी गूंज आम आदमी में सुनी जा सकती है। इन योजनाओं की बढ़ती लोकप्रियता का आलम यह है कि लोगों को अब चलते-फिरते यह कहते हुए सुना जा सकता है कि यदि उसे कुछ हो जाता है तो अब परिजनों को कुछ बीमा राशि तो मिल ही जाएगी। 
 
बड़ी संख्या में बैंक खाताधारक, खासकर प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारक इन योजनाओं के बारे में जानकारी पाने को बेताब नजर आ रहे हैं। इन तीन योजनाओं को हाथोंहाथ लेने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दो लाख रुपए की दुर्घटना बीमा कवर वाली सुरक्षा बीमा योजना के शुरू होने के कुछ दिनों के भीतर ही सात करोड़ लोग इससे जुड़ चुके हैं। इतनी ही राशि के बीमा कवर वाली जीवन ज्योति बीमा योजना के प्रति भी लोगों में जबर्दस्त आकर्षण दिखाई दे रहा है, लेकिन अटल पेंशन योजना जैसी दीर्घकालिक पेंशन योजना की सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।  
 
आर्थिक विश्लेषकों का मानना है कि गरीबों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार की योजनाएं धरातल पर उतरने लगी हैं और तीनों किफायती बीमा एवं पेंशन योजनाओं की जिस तरह की गूंज आम आदमी के बीच सुनी जा रही है, उससे आगे जाकर ये योजनाएं ‘गेमचेंजर’ साबित हो सकती हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!